अब फूड सेफ्टी इंस्पेक्शन सिस्टम होगा लागू

Food safety inspection system will be started soon

832
FSSAI
Representational image

फरीदाबाद। मिलावटी खाद्य सामग्री की बिक्री रोकने के लिए फूड एंड सेफ्टी विभाग हाइटेक सिस्टम अपनाएगा। इसके लिए विभाग ने प्रदेशभर में फूड सेफ्टी इंस्पेक्शन सिस्टम लागू करने जा रहा है।

इस सिस्टम के जरिए मुख्यालय में बैठे उच्च अधिकारी व एक्सपर्ट भी अधिकारियों द्वारा मिलावटी खाद्य सामग्री की बिक्री रोकने के लिए की जा रही कार्रवाई को देख सकेंगे और जरूरी निर्देश व सलाह भी दे सकेंगे।

फूड एंड सेफ्टी ऑफिसर कम डी ओ पृथ्वी सिंह ने बताया कि इस सिस्टम के सभी अधिकारियों को स्मार्ट मोबाइल फोन दिए जाएंगे। ये फोन चंडीगढ़ मुख्यालय में बने कंट्रोल रूम से कनेक्ट होंगे। जब भी कोई अधिकारी दुकानों पर खाद्य सामग्री की जांच के लिए जाएगा, तो वह मोबाइल पर लाइव होगा।

जांच व सैंपल लेने की पूरी प्रक्रिया लाइव होगी, जिसे चंडीगढ़ में बैठे उच्च अधिकारी भी देख सकेंगे और ऑनलाइन ही अधिकारियों को निर्देश भी दे सकेंगे। उन्होंने बताया कि इससे जांच प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगी। कई बार शिकायतें आती हैं कि अधिकारी ठीक से जांच नहीं करते और अपनी जान-पहचान वाली दुकानों की जांच में ढिलाई बरतते हैं।

येँ भी पढ़ें  : मेडिकल स्टोर संचालकों के लिए जरूरी खबर

इस सिस्टम के शुरू हो जाने से ऐसी समस्या दूर हो जाएगी। सैंपल लेने, जांच करने सहित पूरी कार्रवाई उच्च अधिकारियों की देखरेख में होगी, जिससे पारदर्शित आएगी। कहां से सैंपल लिए गए और किन जगहों पर जांच की गई, इसकी जानकारी उच्च अधिकारियों के पास रहेगी और सभी जिलों से उनके पास सही रिपोर्ट पहुंचेगी।

पृथ्वी सिंह ने बताया कि इस सिस्टम के लिए जल्द ही ट्रेनिंग का आयोजन किया जाएगा, जिसमें अधिकारियों को पूरे सिस्टम के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके लिए चंडीगढ़ व करनाल स्थित लैब को भी हाइटेक बनाया जा रहा है।