चीन भेजे जा रहे थे मास्क, PPE किट, कस्टम ने किया जब्त

Mask and PPE kits were being sent to china, custom seized

362
Air Cargo Import Export
Picture: Pixabay

चीन भेजे जा रहे थे मास्क, PPE किट, कस्टम ने किया जब्त

नई दिल्ली। देश में इस वक्त कोरोना वायरस का महासंकट चल रहा है, बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए देश में मेडिकल सामान की खासा जरूरत है।  लेकिन इस बीच भी कई लोग इस मजबूरी का फायदा उठाने में लगे हैं।  राजधानी दिल्ली में कस्टम की टीम ने बड़ी संख्या में मास्क, सैनिटाइज़र और पीपीई किट को जब्त किया। 

इन सभी को चोरी-छुपे विदेश ले जाया जा रहा था, लेकिन कस्टम ने ऐसा करने वालों की सोच पर ही पानी फेर दिया।  दिल्ली कस्टम की एयर कार्गो को इसके बारे में इनपुट मिला था, जिसके बाद एक शिपमेंट को ट्रैक किया गया।  इस शिपमेंट में से करीब 5.08 लाख मास्क, 57 लीटर सैनिटाइज़र यानी करीब 950 बोतल और 950 पीपीई किट को जब्त किया।

येँ भी पढ़ें  : नशीली दवा कारोबारी गिरफ्तार

सामान चीन भेजा जा रहा था

कस्टम ने ये सारा सामान नई दिल्ली के कूरियर टर्मिनल पर जब्त किया. बताया जा रहा है कि ये सारा सामान चीन भेजा जा रहा था।  बता दें कि देश में इस वक्त कोरोना वायरस महामारी की संकट है, ऐसे में भारत सरकार की ओर से काफी मेडिकल के सामान के एक्सपोर्ट करने पर रोक लगाई गई है।

सरकार ने 19 मार्च को इन सामान के एक्सपोर्ट पर रोक लगाई थी।  इनमें सैनिटाइज़र, मास्क भी शामिल हैं, वहीं इस संकट की वजह से अब भारत में ही एन-95 मास्क और पीपीई किट को बनाने का काम जारी है। कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए इन सभी सामान का काफी अहम रोल है, ऐसे में इनका किसी भी तरह चोरी-छुपे एक्सपोर्ट करना एक बड़ा अपराध ही है।

The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.