थायरॉयड की समस्या को दूर करने के लिए जानें घरेलू नुस्खे

Lets now the some home remedies of thyroid problem

430
थायरॉयड की समस्या को दूर करने के लिए जानें घरेलू नुस्खे

Last Updated on November 7, 2020 by The Health Master

थायरॉइड में कटहल खाने से लाभ होता है जानें घरेलू नुस्खे

वर्ल्ड थायरॉइड डे 2020 ( World Thyroid Day 2020): जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपचार (Home Remedies For Thyroid) जिन्हें अपनाकर आप काफी हद तक थायरॉइड से निजात पा सकते हैं.

वर्ल्ड थायरॉयड डे 2020 ( World Thyroid Day 2020): आज पूरे विश्व में वर्ल्ड थायरॉयड डे मनाया (World Thyroid Day) जा रहा है. आज थायरॉयड के खिलाफ जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा. थायरॉयड दरअसल गले में पाई जाने वाली एक तरह की ग्रंथि है, जिसका आकार तितली जैसा होता है. यह ग्रंथि शरीर के मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करती है. जिन लोगों को थायरॉयड की समस्या होती है उनकी यह ग्रंथि ठीक तरीके से काम नहीं करती है. जिस वजह से थायरॉयड हार्मोन बनना कम हो जाता है या बहुत ज्‍यादा बनने लगता है. लोगों में तेजी से बढ़ती थायरॉयड की समस्या की वजह है लोगों में जागरुकता की कमी. लोग इसका कारण और उपचार नहीं जानते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपचार (Home Remedies For Thyroid)जिन्हें अपनाकर आप काफी हद तक थायरॉयड से निजात पा सकते हैं.

कटहल है फायदेमंद:
कटहल को मीट के विकल्प के तौर पर लोग खाना पसंद करते हैं. यही वजह है कि आजकल लोग काफी कटहल खरीद रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कटहल का सेवन थायरॉयड में भी फायदेमंद है. इंडियन एक्सप्रेस पर प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार कटहल में पाया जाना वाला कॉपर यानी कि तांबा थायरॉयड को मेटाबॉलिज्म कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके साथ ही यह हार्मोन बनाने और अवशोषित करने का काम भी करता है.

अदरक है गुणकारी:एनडीटीवी डॉक्टर के अनुसार, थायरॉयड की समस्या में अदरक भी काफी फायदेमंद है. अदरक में पोटेशियम, मैग्नीश्यिम पाए जाते हैं जोकि थायराइड को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसके अलावा भी अदरक में एंटी-इंफलेमेटरी तत्व होते हैं जोकि थायरॉयड के लेवल को मेंटेन करता है और बढ़ने नहीं देता है.

येँ भी पढ़ें  : तपतपाती गर्मी में ऐसे रखें अपना ख्याल

आयोडीन युक्त खाद्य पदार्थ:
आयोडीन को अपनी डायट में शामिल करने से थायरॉयड फंक्शन सही तरीके से काम करता है. अपने रोजाना के खाने में सी फूड्स, पत्तागोभी, गाजर जैसी चीजों का सेवन जरूर करें.

लौकी का जूस:
थायरॉयड की समस्या से निजात पाने के लिए रोजाना सुबह एक गिलास खाली पेट लौकी का जूस पीने की आदत डालें. सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीते वक्त ध्यान रहे कि इसके बाद आधे घंटे तक कुछ भी खाएं और पिएं नहीं.


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं जानकारी पर आधारित हैं. The Health Master इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.