FDA हरियाणा का Sanitizers का सैंपलिंग अभियान

FDA Haryana started sampling of sanitizers on large scale in all districts of Haryana

488
Cosmetics Hand sanitizer
Picture: Pixabay

Last Updated on June 5, 2020 by The Health Master

चंडीगढ़, 5 जून- हरियाणा के स्वास्थ्य एवं गृहमंत्री अनिल विज के निर्देश पर हरियाणा खाद्य एवं औषध प्रशासन (FDA हरियाणा) ने राज्य के सभी जिलो मे Sanitizers की गुणवत्ता जांच के लिए ताबड़ तोड़ सैंपलिंग अभियान जारी किया है ।

FDA Haryana
FDA Haryana

राज्य औषध नियंत्रक (SDC) नरेन्द्र आहूजा ने कहा कि लोगों को उत्तम कोटी के हैंड सेनेटाइजर की उपलब्धता एवं गुणवत्ता बनाए रखने के लिए प्रदेशभर में विभिन्न कम्पनियों के सेनेटाइजर के 158 नमूने एकत्र किए हैं। इन नमूनों को जांच के लिए चंडीगढ़ स्थित लैब में भेज दिया है।

आहूजा ने कहा कि राज्य के अनेक स्थानों से निम्न स्तर का सेनेटाइजर बेचने की शिकायते मिल रही थी। इस पर हरियाणा के स्वास्थ्य एवं गृहमंत्री अनिल विज के निर्देश पर राज्य के सभी जिलो में छापेमारी की गई ताकि प्रदेश के लोगों को अच्छे एवं उत्कृष्टï श्रेणी के सेनेटाइजर की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके।

उन्होंने कहा कि कोराना के आरम्भिक काल में लोगों को सेनेटाइजर की उपबब्धता में दिक्कत आ रही थी, जिसको प्रशासनिक तत्परता से दूर किया गया। इसके बाद कुछ जमाखोर एवं लालची दुकानदारों ने सेनेटाइजर के दामों को बढ़ाकर बेचना शुरू कर दिया। इस पर केन्द्र सरकार ने सेनेटाइजर के दामों को फिक्स कर लोगों को राहत प्रदान की। इसके उपरान्त कुछ दुकानदारों ने घटिया सेनेटाजर बेचने आरम्भ कर दिए।

येँ भी पढ़ें  : नकली डिटोल सोप की आशंका के चलते हुई रेड स्टॉक किया…

इस पर रोकथाम के लिए औषध प्रशासन में सेनेटाइजर के 158 नमूने एकत्र किए हैं। इसमें जो सेनेटाइजर घटिया एवं मानकों के अनुरूप नही पाए जाएंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

आहूजा ने बताया कि इस अभियान के दौरान राज्य के सभी जिलो से नमूने लिए गए है । इस अभियान मे गुरूग्राम से सबसे अधिक सेनेटाइजर के 25 नमूने एकत्र किए गए तथा फरीदाबाद से 19, सिरसा से 17 तथा अम्बाला से 9 नमूने लिए गए है।

उन्होंने बताया कि भिवानी से 7, चरखी दादरी से एक, हिसार से 7, झज्जर से 9, कैथल से 4, करनाल से एक, मेवात से 12, नारनौल से 5, पलवल से 4, पंचकूला से 8, पानीपत से 8, रेवाड़ी से 6, रोहतक से 10, सोनीपत से एक तथा यमुनानगर से 5 सैम्पल लिए गए। 

The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.