जल्दी मिलने लगेगी मार्केट में Remdesivir दवा

Remidesivir medicine will be in the market soon

441
Medicine Injection Doctor
picture: Pixabay

दिल्ली। कोरोना संकट से जूझ रहे देश के लिए एक अच्छी खबर है, दरअसल COVID-19 के इलाज में असरदार एंटीवायरल दवा रेमेडिसविर इसी महीने के अंत तक भारत के बाजार में उपलब्ध होगी, एनडीटीवी की खबर के मुताबिक ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने हाल ही में गंभीर रूप से बीमार कोरोना वायरस रोगियों को रेमेडिसविर दवा देने की मंजूरी दी है जिसके बाद रेमेडिसविर अब अधिक व्यापक रूप से इंडियन मार्केट में उपलब्ध होगी।

मालूम हो कि रेमेडिसविर को कोरोना के इलाज के लिए अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी मिली है,अमेरिका में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के शोधकर्ताओं ने कहा कि रेमडेसिवीर के कोरोना संक्रमित जानवरों के ऊपर किए गए ट्रायल सफल रहे हैं इसलिए अब इस दवा के ह्यूमन क्लिनीकल ट्रायल किए जा रहे हैं।

येँ भी पढ़ें  : प्रतिबंधित कफ सिरप की बोतलों से भरी कार जब्त

छह भारतीय कंपनियों ने किया आवेदन स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि मरीजों के हितों को ध्‍यान में रखते हुए इस ड्रग के आपातकालीन स्थिति में उपयोग की अनुमति 1 जून को प्रदान की गई है, फिलहाल अब तक छह भारतीय कंपनियों ने भारत में दवा के निर्माण और विपणन की अनुमति मांगी है, इनमें से पांच ने गिलीड साइंसेज के साथ समझौता किया है, बता दें कि इस दवा को गिलीड साइंसेज द्वारा विकसित किया गया है।

The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.