कोरोना दवा Favipiravir हुई सस्ती, अब ये है कीमत

Favipiravir Corona drug became cheaper

413
Medicine Tablet
Picture: Pixabay

मुंबई। दवा निर्माता ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने कोरोना वायरस के इलाज में कारगर मानी जा रही अपनी एंटीवायरल दवा Favipiravir फेविपिराविर की कीमत 27 फीसदी तक घटा दी है। ग्लेनमार्क ने इस दवा को फैबीफ्लू के नाम से जून के महीने में लॉन्च किया था।

फैबीफ्लू दवा कोरोना वायरस के मामूली से लेकर गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों के इलाज में इस्तेमाल की जा रही है। लॉन्चिंग के समय इस दवा की कीमत 103 रुपये रखी गई थी लेकिन अब इसकी कीमत में 27 फीसदी की कमी कर दी गई है यानी 103 रुपये की मिलने वाली एक टैबलेट अब 75 रुपये में मिलेगी। ग्लेनमार्क ने अपनी घोषणा में कहा कि फैबिफ्लू की कीमत में 27 फीसदी की कमी की गई है और अब इसकी नई कीमत 75 रुपये है।

येँ भी पढ़ें  : मालगोदाम पर रेड, प्रतिबंधित दवाओं के 6 कार्टन जब्त

कंपनी की तरफ से कहा गया कि बड़े पैमाने पर दवा के उत्पादन और बेहतर पैमाने पर हुए लाभ की वजह से दवा की कीमत में कमी संभव हो सकी क्योंकि ग्लेनमार्क भारत में दवा का एक्टिव फार्मास्युटिकल इंग्रेडिएंट और फॉम्र्युलेशन दोनों बना रही है और इन सब का फायदा मरीजों को हो रहा है।

ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और प्रमुख आलोक मलिक ने कहा कि हमारे रिसर्च में ये पता चला है कि दूसरे देशों में मिल रही फेविपिराविर की तुलना में हमने सबसे कम बाजार लागत पर भारत में फैबीफ्लू लॉन्च किया है और हम उम्मीद करते हैं कि कम कीमत होने की वजह से अब ये दवा देश के हर मरीज को आसानी से उपलब्ध हो सकेगी, इसके अलावा कंपनी ने फैबीफ्लू की क्षमता और सुरक्षा को बारीकी से समझने के लिए एक पोस्ट मार्केटिंग सर्विलांस स्टडी भी की है। इसमें 1000 ऐसे मरीजों पर स्टडी की गई, जिन्हें इलाज के दौरान फैबीफ्लू दी गई थी।

The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram