Night drinks: बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ ही वजन भी कंट्रोल करेंगे

Night drinks which detox the body as well as reduce the weight

324
Night drinks: बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ ही वजन भी कंट्रोल करेंगे
2 min. read

Night drinks: बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ ही वजन भी कंट्रोल करेंगे

बढ़ते वजन से परेशान हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट को लेकर सख्त नियम अपनाएं। हम भारतीयों की आदत है कि हम नाश्ता अक्सर स्किप कर देते हैं, लंच और नाश्ता एक साथ करते हैं, और रात का डिनर हैवी करते है। हमारी ये आदत हमारे बढ़ते वजन के लिए जिम्मेदार है।

वेट कंट्रोल करने के लिए आप सबसे पहले अपनी डाइट रूटीन सुधारें, आप रात का खाना 8 बजे तक निबटा लें। वजन कम करने के लिए आप रात को बेडटाइम ड्रिंक्स का इस्तेमाल करें। कई ऐसे ड्रिंक्स है जिनका इस्तेमाल रात को करने से वजन कम हो जाता है। हम आपको दो ऐसे आसान ड्रिंक के बारे में बताते हैं जो आपका वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। इन्हें बनाना बेहद आसान है। ये ड्रिंक्स ना केवल आपका वजन घटाएंगे बल्कि आपकी बॉड़ी को डिटॉक्स भी करेंगे।

खीरे और अजवाइन की स्मूदी:

खीरा और अजवाइन गर्मियों की आवश्यक चीजें हैं जिनमें बहुत सारे हाइड्रेटिंग तत्व होते हैं। गर्मी के दिनों में जब आप फूला हुआ महसूस करते हैं या कुछ भी खाने का मन नहीं करता है, तो खीरे और अजवायन के जूस को पीएं। ये आपकी बॉडी सिस्टम को डिटॉक्स कर सकता है और आपके मेटाबॉलिज्म को दुरूस्त करता है। खीरा और अजवाइन का रस आपका वजन कम करने में भी मदद करता है। ये शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही पाचन को दुरुस्त बनाए रखता है। इतना ही नहीं ये विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त तरल पदार्थ को शरीर से बाहर निकालने में मदद कर सकता है।

येँ भी पढ़ें  : घर में जरूर रखें फर्स्ट ऐड किट, होंगे ये 5 बड़े…

कैसे बनाएं खीरा की स्मूदी

सामग्री
खीरा
नींबू का रस
अजवायन

एक ब्लेंडर में कटा हुआ खीरा और अजवायन डालें और अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। स्वाद को बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू का रस डाल कर पी सकते है।

मेथी का ड्रिंक:

मैथी आपके किचन में आसानी से पाया जाने वाला मसाला है जो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। ये आपके पाचन में सुधार करती है और शरीर से वसा जलाने का काम करती है। इनमें एंटीऑक्सिडेंट गुण भी पाए जाते हैं। दिन में किसी भी समय एक गिलास मेथी का पानी पीने से शरीर की इम्यून क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।

बनाने की विधि

एक कप पानी उबालें और जब पानी उबल जाए तो उसमें एक चम्मच मेथी के दाने डालें। इसे तब तक उबालें जब तक मैथी के बीजों का रंग हल्का ना पड़ जाए। कप में निकालें और पी लें। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें गुड़ पाउडर मिलाया जा सकता है।

The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here