चीन से आई एक और नई बीमारी: Brucellosis

Another new disease from China: Brucellosis

277
चीन से आई एक और नई बीमारी: Brucellosis

बीजिंगः दुनिया भर के लोगों को महामारी के प्रकोप से राहत मिली नहीं थी कि चीन में एक और नई बीमारी ने पैर पसार लिए हैं. चीन में नई बीमारी बैक्टीरियल इंफेक्शन (Bacterial Infection) की वजह से फैली है. गांसु प्रांत (Gansu province) की राजधानी लान्चो (Lanzhou) के स्वास्थ्य आयोग (Health Commission of Lanzhou) ने बताया कि यहां के 3,245 लोग Brucellosis बीमारी के संपर्क में हैं. 

आयोग के अनुसार यह बीमारी पशुओं के संपर्क में आने के कारण होती है. 1,401 लोगों में इस बीमारी का संक्रमण पाया गया है जिनके टेस्ट पॉजिटिव आए हैं. हालांकि अभी तक इस बीमारी से किसी के मरने की खबर नहीं आई है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने शहर की 29 लाख आबादी में से 21,847 लोगों का टेस्ट किया है. इस बीमारी को Malta fever या Mediterranean fever के नाम से भी जानी जाती है. जिसमें मरीज को सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द (muscle pain) बुखार और थकान (fatigue) जैसे कई लक्षण दिखाई देते हैं. 

येँ भी पढ़ें  : स्वस्थ रहने के लिए अपनाए ये 10 लाइफ स्टाइल

अमेरिका (United States) के रोग नियंत्रण एवं निवारण केंद्र (Centers for Disease Control and Prevention) के अनुसार इस बीमारी से उत्‍पन्‍न होने वाले कुछ लक्षण पुराने हो सकते हैं जो कभी दूर नहीं हो सकते हैं, जैसे गठिया (arthritis) या कुछ अंगों में सूजन आदि. ब्रुसेलोसिस चीन में 1980 के दशक में एक आम बीमारी थी, हालांकि बाद में इसमें गिरावट आई थी. 

CDC के मुताबिक यह बीमारी एक मनुष्य से किसी दूसरे व्यक्ति में ट्रांसफर नहीं होती. इस बीमारी की चपेट में ज्यादातर वो लोग आते हैं जो दूषित भोजन खाते हैं या सांस लेने के दौरान बैक्टीरिया से संक्रमित होते हैं.


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.