फार्मासिस्ट दिवस पर सेवा का संकल्प- नरेन्द्र आहूजा

Resolve to serve on Pharmacist's Day - Narendra Ahuja

149
Pharmacist
Picture: Pixabay
N K Ahooja
2 min. read

विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर अपने फार्मासिस्ट परिवार के देश विदेश के समस्त फार्मासिस्ट साथियों को अपनी एवं खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग हरियाणा की और से हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और परमात्मा से इस कोरोना संक्रमण काल में सुरक्षित स्वस्थ रहने की कामना। 

पिछले लगभग छ्ह मास से निरन्तर चलते कोरोना संक्रमण काल में हमारे फार्मासिस्ट साथियों ने निरन्तर अनथक पुरुषार्थ करते हुए अपनी समाज देश के प्रति उपयोगिता को सिद्ध करते हुए अपने कर्तव्यों का निर्वहन करके मानवता की अमूल्य सेवा की है।

कोरोना संक्रमण काल में फार्मासिस्ट द्वारा फ्रन्ट लाइन वर्कर बन कर किए जा रहे संघर्ष के कारण हम फार्मासिस्ट बन्धुओं को “कोरोना योद्धा” का सम्बोधन देकर सम्मानित करते हैं। 

जब कोरोना संक्रमण अपने प्रारंभिक दौर में था और देश में संक्रमण से बचाने के लिए लोकडाउन लगाया गया था। उस कठिन समय में फार्मासिस्ट भाइयों ने आवश्यक वस्तु अधिनियम के अंतर्गत कार्य करते हुए सभी मरीजों की जान बचाने के उद्देश्य से बिना किसी अतिरिक्त लाभ के आवश्यक जीवन रक्षक दवाइयां मरीजों को उनके घर तक पहुंचाई थी और अपनी मेहनत से सुनिश्चित किया की किसी मरीज को दवाईयों के अभाव में जान ना खोनी पड़े।

येँ भी पढ़ें  : Blood Sugar Testing Tips: इन बातों का रखें ख्याल

फिर द्रुत गति से बदलती संक्रमण की समस्या के साथ संघर्ष करते जूझते मास्क सैनिटाइजर दवाओं को उचित दामों पर उपलब्ध करवाते हमारे फार्मासिस्ट भाई मानव सेवा में लगे रहे। 

वहीं दूसरी और हमारे वरिष्ठ साथी इस कोरोना महामारी के इलाज के लिए दिन रात रिसर्च करते नित नई दवाओं की खोज में आज भी लगे हुए हैं।

फिर चाहे वैक्सीन हो या पुरानी दवाइयों का नया प्रयोग हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन या रेमदेसीविर फेविपरावीर या कोई अन्य दवाओं इसके अतिरिक्त प्लाज्मा के प्रयोग में भी फार्मासिस्ट बन्धुओं ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।

हरियाणा सरकार ने फार्मासिस्ट बन्धुओं को नए पद सृजित करके या फिर फार्मेसी ऑफ़िसर बना कर सम्मान दिया। 

आज विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर अपनी एवं खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग हरियाणा की और से हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और सुरक्षित स्वस्थ रहते हुए सेवा करते रहने की कामना प्रार्थना करता हूँ। 

नरेन्द्र आहूजा विवेक
राज्य औषधि नियन्त्रक, हरियाणा

To read more articles of the author, click here

The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here