अनार के पीछे सौ बीमार यूं ही नहीं है: Pomegranate

There is hundred sick behind pomegranate

426
Pomegranate Fruits Food
Picture: Pixabay

Last Updated on October 2, 2020 by The Health Master

अनार (Pomegranate) का रसीलापन सभी को बहुत अच्छा लगता है. अनार खून बढ़ाने की सबसे कारगर औषधि है. यदि नियमित तौर पर इसका सेवन किया जाए तो खून की कमी (Anemia) कभी नहीं होगी. इसकी खासियत बस इतनी ही नहीं, बल्कि इससे होने वाले फायदों की लिस्ट बहुत लंबी है. आइए बात करते हैं इसके फायदों के बारे में –

अनार के गुण: अनार में भरपूर आयरन, एनर्जी, अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, विटामिंस और थाइमिन होते हैं. साथ ही इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, फोलिक एसिड और राइबोफ्लेविन भी भरपूर होते हैं. (Iron, Energy, Unsaturated fatty acid, Fiber, Protein, Vitamins, Thiamin)

एनीमिया में लाभकारी: अनार के सेवन से एनीमिया की समस्या ठीक हो जाती है. इसका रोज सेवन करने से एनीमिया से पीड़ित व्यक्ति की लाल रक्त कणिकाएं बढ़ती हैं, जिससे खून की कमी दूर होती है.

डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद: यह चौंकाने वाली बात है कि अनार खाने से डायबिटिज (Diabetes) के मरीजों को कोई नुकसान नहीं होता है. वहीं यह भी सही है कि अनार के जूस से डायबिटिक मरीजों को परहेज करना चाहिए. कई डॉक्टरों का भी यही मानना है कि अनार के जूस के बजाए डायबिटिक मरीजों को सीधे अनार का सेवन करना चाहिए.

येँ भी पढ़ें  : गुणों से भरपूर: लहसुन की चाय: Garlic Tea

कैंसर जैसी घातक बीमारियों से बचाता है: अनार में पाए जाने वाले कई एंटी ऑक्सीडेंट तत्व (Anti oxidant) कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में सहायक होते हैं. यदि नियमित रूप से अनार का जूस या अनार खाने से ब्रेस्ट और स्किन कैंसर का खतरा कम होता है. जिन लोगों को कैंसर हो गया है, वे लोग भी रोज अनार के जूस का सेवन करते रहें. इससे कैंसर के बढ़ने का खतरा कम हो जाता है.

वजन कम करने में मददगार: जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए अनार बेहद फायदेमंद है. अनार का एक गिलास जूस रोजाना पीने से कमर की चर्बी कम की जा सकती है. अनार खाने या रोजाना इसका 1 गिलास जूस पीने से कमर की चर्बी को कम किया जा सकता है.

कोलेस्ट्रॉल और हार्ट की बीमारियों को ठीक करे: अनार शरीर में ब्लड सर्कुलेशन (Blood circulation) को बढ़ाता है, जिससे हार्ट तक खून की आवाजाही से हार्ट संबंधित बीमारियां दूर होती हैं. अनार के नियमित सेवन से दिल संबंधित कोई बीमारी होने से भी बचा जा सकता है. अनार खाने से शरीर में कॉलेस्ट्रोल का लेवल नहीं बढ़ता. साथ ही इसका सेवन धमनियों में खून के थक्के जमने की समस्या भी नहीं होती है.

जोड़ों की समस्या से दिलाता है छुटकारा: अनार के ज्यूस की रोजाना सेवन करने से मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है. जिन लोगों को अक्सर जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है. कई बार शरीर में खून की कमी के कारण भी जोडों में दर्द की शिकायत देखी जाती है इसका कारण है कि खून की कमी से शरीर की हड्डियां भी कमजोर हो जाती हैं.

गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे फायदेमंद फल: अनार गर्भवती महिलाओं के लिए हर रूप में लाभकारी होता है. भरपूर विटामिन्स, मिनरल और फोलिक एसिड जिसकी आवश्यकता गर्भवती महिलाओं को होती है. यह गर्भवती महिला के शिशु के विकास में सहायक होते हैं. इसके अतिरिक्त इसके सेवन से प्रीमेच्योर डिलीवरी का खतरा भी कम करता है.

तनाव करता है दूर: व्यस्तता भरी जिंदगी में तनाव होना आम बात है. तनाव के चलते नींद की कमी की समस्या का सामना भी करना पड़ता है. ऐसे में अनार के एंटी ऑक्सीडेंट गुण तनाव को कम करने में सहायक होते हैं साथ ही नींद की समस्या भी दूर होती है. नियमित रूप से अनार या अनार के जूस का सेवन इस समस्या में बेहद फायदेमंद होता है.


अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए The Health Master जिम्मेदार नहीं होगा।


स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य आर्टिकल पढने के लिए यहाँ क्लिक करे


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.