देश की सबसे सस्ती सुविधा यहाँ: अब 50 रुपये में MRI

The country's cheapest facility here: now MRI for 50 rupees

332
देश की सबसे सस्ती सुविधा यहाँ: अब 50 रुपये में MRI

दिल्ली के बंगला साहिब गुरुद्वारे (Gurdwara Bangla Sahib) में अब जरूरतमंद लोगों के लिए एमआरआई (MRI) की सुविधा 50 रुपये में उपलब्‍ध होगी. दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (DSGMC) के मुताबिक यह देश की सबसे सस्ती नैदानिक सुविधा है, जो दिसंबर में गुरुद्वारा बंगला साहिब में शुरू कर दी जाएगी.

फाइनेंशियल एक्‍सप्रेस में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक इस संबंध में डीएसजीएमसी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा की ओर से कहा गया है कि डायलिसिस प्रक्रिया में केवल 600 रुपये खर्च होंगे.

150 रुपये में एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड की सुविधा
साथ ही बताया गया है कि गुरुद्वारा परिसर में गुरु हरकिशन अस्पताल में डायलिसिस सेंटर भी बनाया गया है. यह भी अगले सप्ताह से काम करना शुरू कर देगा.

येँ भी पढ़ें  : इन 5 आदतें से आंखों को रखें स्वस्थ: Eyes Health

इसमें होने वाली डायलिसिस प्रक्रिया केवल 600 रुपये में उपलब्‍ध होगी. इस संबंध में उन्होंने आगे बताया कि जरूरतमंद लोगों को एमआरआई सेवाएं सिर्फ 50 रुपये में दी जाएंगी.

वहीं कम आय वाले लोग सिर्फ 150 रुपये में एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड करवा सकेंगे. हालांकि अन्य लोगों को एमआरआई स्कैन पर 800 रुपये खर्चने होंगें.


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.