Google sheet पर देना होगा दवा खरीदने का रिकॉर्ड

Purchase record of medicine on Google sheet

231
Medicine
Picture: Pixabay

Last Updated on October 9, 2020 by The Health Master

लखनऊ। सर्दी-जुकाम, बुखार से पीड़ित लोगों को ट्रेस करने के लिए नई रणनीति अपनाई गई है। इसके तहत मेडिकल स्टोर संचालकों को पैरासिटामॉल, एंटीबायोटिक्स और एंटीवायरल दवाएं खरीदने वालों का पूरा विवरण रखना होगा। इसके लिए एफएसडीए ने एक गूगल शीट तैयार की है।

इस पर विवरण दर्ज करते ही विभाग को दवा खरीदने वाले की पूरी जानकारी मिल जाएगी। बतादे मेडिकल स्टोरों के निरीक्षण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं पाए जाने पर 8 मेडिकल स्टोर संचालकों को नोटिस जारी किया गया है। डीएम के निर्देश पर सहायक आयुक्त (औषधि) मनोज कुमार, औषधि निरीक्षक बृजेश कुमार की टीम ने विभिन्न स्थानों पर निरीक्षण के दौरान गूगल शीट अपलोड नहीं करने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं पाए जाने पर 8 मेडिकल स्टोरों को नोटिस जारी किया है।

येँ भी पढ़ें  : चीन की वजह से जल्द महंगी हो सकती है भारत में…

इसमें ओम मेडिकल एंड सर्जिकल स्टोर, राजेंद्र मेडिकोज, वैभव मेडिकल स्टोर सेंटर, पोइंट मेडिकोज, यूनाइटेड मेडिकोज, वर्मा मेडिकल स्टोर, मधु मेडिकल्स, चौधरी मेडिकल स्टोर शामिल हैं। दरअसल राजधानी में सर्दी-जुकाम, बुखार से पीड़ित लोगों को ट्रेस करने के लिए लगातार अभियान चलाए जा रहे हैं। इसके तहत घर-घर सर्वे चल रहा है। सर्वे के दौरान जिन लोगों में कोविड-19 के लक्षण हैं, उनकी स्थिति का आकलन कर जांच कराई जा रही है।

जो लोग पॉजिटिव पाए गए हैं, उनके संपर्क में आने वालों को भी ट्रेस किया जा रहा है। इसके बाद भी तमाम ऐसे लोग हैं जो लक्षण होने के बाद भी जांच कराने से कतरा रहे हैं। इन लोगों को ट्रेस करने के लिए स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन की ओर से नई रणनीति अपनाई गई है। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के इंस्पेक्टर बृजेश कुमार ने बताया कि गूगल शीट से कई तरह के फायदे होंगे।


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.