खून, हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) की कमी को दूर करेंगी ये चीजें, डाइट में करें शामिल

These things will remove the deficiency of Blood, hemoglobin, include in the diet

306
खून, हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) की कमी को दूर करेंगी ये चीजें, डाइट में करें शामिल

Last Updated on October 13, 2020 by The Health Master

खून (Blood) में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) की कमी से कई तरह की शारीरिक समस्‍याएं (Physical Problems) होने लगती हैं. शरीर में उचित रक्त की मात्रा न होने पर कमजोरी, चक्कर आना, अनिद्रा, थकावट जैसी समस्याएं के साथ कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. इसके अलावा शरीर में खून की कमी होने के कारण शरीर का रंग पीला और बेजान हो जाता है. ऐसे में अगर आप अपनी डाइट (Diet) को बेहतर कर लें और इसमें खून बढ़ाने वाली कुछ चीजें शामिल कर लें, तो आपके अंदर खून की कमी दूर हो सकती है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजें बता रहे हैं जो हेल्थ (Health) के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं.

पालक- शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें. इनमें पालक अच्‍छा विकल्‍प है. विटामिन बी6, विटामिन ए, विटामिन सी (Vitamin A, Vitamin, B6, Vitamin C) आयरन, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर पालक का सेवन शरीर में तेजी से खून की कमी को पूरी करता है. आप इसे सब्जी या जूस के रूप में भी ले सकते हैं.


येँ भी पढ़ें  : वेदों में मनोवैज्ञानिक रोगों का निदान: World Mental Health Day


टमाटर- टमाटर सलाद का स्‍वाद बढ़ाता है. साथ ही यह शरीर में खून की कमी को भी पूरा करता है. इसके लिए टमाटर का जूस, सूप पी सकते हैं. इसके अलावा सेब और टमाटर का जूस मिक्स करके पीने से भी शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है.

चुकंदर- चुकंदर का जूस पीने से शरीर में खून की कमी दूर होती है. इसके अलावा गुड़ के साथ मूंगफली को मिलाकर खाने से भी शरीर में आयरन को मिलता है.

सेब- सेब एनीमिया में फायदेमंद होता है. इसके नियमित सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन बनता है. इसके अलावा सेब में कई ऐसे विटामिन हैं, जो शरीर में खून को बढ़ाने का काम करते हैं.

अमरूद- अमरूद खाने से भी शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती. यह जितना ज्यादा पका हुआ होगा, उतना ही पौष्टिक होता है. अपने हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए आहार में अनार को भी शामिल कर सकते हैं. इसके नियमित सेवन से हीमोग्लोबिन के स्तर को ठीक करने में मदद मिल सकती है. 

Declaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. The Health Master इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.