4 गुना सस्ती हो जाएंगी Arthritis अर्थराइटिस की दवाएं

Arthritis medicines will become 4 times cheaper

180
4 गुना सस्ती हो जाएंगी Arthritis अर्थराइटिस की दवाएं

4 गुना सस्ती हो जाएंगी Arthritis अर्थराइटिस की दवाएं

रेवाड़ी [महेश कुमार वैद्य]। आम बोलचाल में गठिया के नाम से प्रचलित अर्थराइटिस (Arthritis) की बीमारी देश में लगातार बढ़ रही है। अब तो हर आयु वर्ग के लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। विश्व गठिया दिवस 2020 पर इससे जुड़े विषयों पर दैनिक जागरण ने सुप्रसिद्ध रुमेटोलॉजिस्ट डॉ. इंद्रजीत अग्रवाल से विस्तार से बात की। डॉ. इंद्रजीत अग्रवाल फिलहाल गुरुग्राम के पारस अस्पताल में रुमेटोलॉजी विभाग के अध्यक्ष हैं। उन्होंने काफी समय तक ब्रिटेन में भी सेवाएं दी हैं। प्रस्तुत है डॉ. इंद्रजीत अग्रवाल की जुबानी गठिया की पूरी कहानी।

येँ भी पढ़ें  : Rheumatoid Arthritis – रूमेटाइड आर्थराइटिस के 7 शुरुआती संकेत


विश्व अर्थराइटिस (गठिया) दिवस के अवसर पर कारण, लक्षण और निवारण बताने से पहले गठिया के मरीजों के लिए मेरे पास अच्छी सूचना है। यह सूचना उनके लिए है जो महंगी दवाइयां खरीदने में असमर्थ हैं। मोदी सरकार की नीतियों की बदौलत अगले कुछ महीनों में अर्थराइटिस की दवाएं चार गुना तक सस्ती हो जाएंगी। नवंबर से ही रेट कम होने की संभावना है। गंभीर मरीज गठिया की जिन गोलियों (टैबलेट) के लिए अब हर माह 16 हजार रुपये खर्च रहे हैं, वही गोलियां उन्हें मात्र 2500 रुपये में मिल जाएंगी। इसी क्रम में 20-20 हजार के इंजेक्शनों की कीमत घटकर 6-7 हजार रुपये तक रह जाएगी। यह सरकारी राहत का मरहम संकट मोचक का काम करेगा।


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here