वजन घटाने के लिए पानी में मिलाएं ये 4 मसाले

Mix these 4 spices in water for weight loss

12563
Liquid Water
Picture: Pixabay

वजन घटाने के लिए पानी में मिलाएं ये 4 मसाले

वजन कम (Weight Loss) करने के लिए कुछ लोग खाना छोड़कर डाइटिंग (Dieting) करने लगते हैं, वहीं कुछ लोग कठिन एक्सरसाइज (Exercise) की मदद लेते है. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो घरेलू नुस्खों (Home Remedies) की मदद से वेटलॉस करने लगते हैं.

वजन घटाने (Weight Loss) या मोटापा कम करने के लिए लोग क्या क्या नहीं करते. कुछ लोग खाना छोड़कर डाइटिंग (Dieting) करने लगते हैं, वहीं कुछ लोग कठिन एक्सरसाइज (Exercise) की मदद लेते है. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो घरेलू नुस्खों (Home Remedies) की मदद से वेटलॉस करने लगते हैं. क्या आपको पता है कि घरेलू नुस्खों में लोग कई तरह की ड्रिंक (Drink) बनाकर उसे पीते हैं.

इन ड्रिंक में किचन में रखी कई चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. आइए आपको बताते हैं ऐसी ही एक खास ड्रिंक के बारे में जो किचन में मौजूद मसालों (Spices) के जरिए तैयार की जाती है. यह मसाले आमतौर पर घर में बनने वाले खाने में इस्तेमाल होते हैं. इनमें मौजूद पौष्टिक तत्व न केवल शरीर के लिए लाभदायक होते हैं बल्कि यह मोटापे को कम करने के लिए भी असरदार माने जाते हैं.

सुबह-सुबह इस ड्रिंक को बना लें, उसके बाद पूरे दिन में कम से कम तीन बार इसका सेवन करें.

घर पर इस ड्रिंक को बनाने के लिए तेजपत्ता, इलायची, दालचीनी और जीरा शामिल करना है. आपको बता दें कि इलायची स्ट्रेस को दूर करती है. कई शोध में इस बात का दावा किया गया है कि ज्यादा स्ट्रेस लेने के कारण भी वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है.

इलायची शरीर में फैट बर्न होने के प्रोसेस को और अधिक तेज करती है, जो वजन घटाने के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है. वहीं जीरे को पानी के साथ उबालकर पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है. तेज पत्ते को खुशबू के लिए सब्जी या बिरयानी में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन वजन कम करने में भी तेजपत्ता काफी मददगार साबित हो सकता है.


येँ भी पढ़ें  : स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य आर्टिकल पढने के लिए यहाँ क्लिक करे


तेज पत्ता में एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ-साथ विटामिन-सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह शरीर में मेटाबॉलिज्म की क्रिया को बढ़ाकर शरीर को डीटॉक्स करता है. वहीं, दालचीनी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है. इसके अलावा इसमें मौजूद कुछ पौष्टिक तत्व वजन कंट्रोल करने का भी गुण रखते हैं.

साथ ही साथ दालचीनी पाचन क्रिया में भी सुधार करती है. सुबह-सुबह इस ड्रिंक को बना लें, उसके बाद पूरे दिन में कम से कम तीन बार इसका सेवन करें. इनको गर्म पानी में उबालने के बाद ड्रिंक के रूप में सेवन करने से वजन कम करने में काफी हद तक मदद मिलती है.

कैसे तैयार करना है ये ड्रिंक

इस ड्रिंक को बनाने के लिए 2-3 तेज पत्ता, दालचीनी के 3-4 छोटे टुकड़े,1 चम्मच जीरा और 2 छोटी इलायची की जरूरत होती है. इन सभी मसालों को पानी में उबाल लें. उसके बाद इसे छानकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें. इस ड्रिंक को एक बोतल में भरकर रख दें और दिन में कम से कम तीन बार इसका सेवन करें.


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. The Health Master इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here