मानव शरीर में मिला नया अंग, इन रोगियों को मिलेगा फायदा

New organ found in human body, these patients will get benefit

342
Doctor
Picture: Pixabay

नई दिल्ली: वैज्ञानिकों ने मानव शरीर में गले के ऊपरी हिस्से में लार ग्रंथियों का एक सेट खोजा है. जर्नल रेडियोथेरेपी और ऑन्कोलॉजी (journal Radiotherapy and Oncology) के हिसाब से ये करीब 1.5 इंच का है. नाम की बात करें तो शोधकर्ताओं ने इन ग्लैंड्स का नाम ‘ट्यूबेरियल ग्लैंड्स’ (Tuberial glands) बताया है.

इसके बारे में अब तक कोई जानकारी ही नहीं थी. इसकी वजह यह है कि ये ग्लैंड्स टोरस ट्यूबेरियस नाम के कार्टिलेज के एक हिस्से पर स्थित हैं. अभी गहन रिसर्च जारी है.

शोधकर्ता वास्तव में, प्रोस्टेट कैंसर को लेकर स्टडी कर रहे थे और इसी दौरान संयोग से उन्हें इन ग्लैंड्स के बारे में पता चला. संकेत मिलने पर इस दिशा में और रिसर्च की गई. शोधकर्ताओं ने कहा कि मानव शरीर में सलाइवरी ग्लैंड्स के तीन बड़े सेट हैं.


येँ भी पढ़ें  : नशीले इंजैक्शन रखने पर में 2 को 15-15 साल की कैद,…


शोधकर्ताओं ने खुद माना कि इन ग्लैंड्स के बारे में पता चलना उनके लिए भी किसी आश्चर्य से कम नहीं था. माना जा रहा है कि पिछली तीन सदियों में मानव शरीर संरचना से जुड़ी यह अब तक की सबसे बड़ी खोज है. इससे आगे चिकित्सा विज्ञान और जीवन को बेहतर करने में काफी मदद मिलेगी.

सबसे ज्यादा उन्हें मदद मिलेगी, जिन्हें गले और सिर के कैंसर के दर्दनाक इलाज से गुजरना पड़ता है. ऐसे मरीजों के लिए यह काफी मददगार साबित होगा.


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here