1200 रुपये में बेची गर्भपात की दवा, गिरफ्तार: हरियाणा

Abortion drug sold for 1200 rupees, arrested: Haryana

327
Medicine
Picture: Pixabay

Last Updated on October 24, 2020 by The Health Master

पानीपत : स्वास्थ्य विभाग और खाद्य एवम औषधि प्रशाशन हरियाणा (FDA Haryana) की संयुक्त टीम ने वीरवार को भूल भुलैया चौक स्थित मेडिकल स्टोर पर छापा मारा। स्टोर के हेल्पर को गर्भपात की दवा बेचते पकड़ लिया। विभाग ने मेडिकल स्टोर संचालक और उसके हेल्पर के खिलाफ शिकायत पुलिस को दे दी है।

पुलिस ने मामला दर्ज करके आरोपित हेल्पर को काबू कर लिया है। स्टोर संचालक की तलाश शुरू क दी है। मेडिकल स्टोर को सील कर दिया गया है।

सिविल सर्जन डा. संतलाल वर्मा को सूचना मिली थी कि भूल भुलैया चौक के पास स्थित जय मां हेल्थ केयर मेडिकल स्टोर पर अवैध रूप से मेडिकल टर्मिनेशन आफ प्रेग्नेंसी (एमटीपी) किट (MTP Kit) बेची जाती है।

डिप्टी सिविल सर्जन डा. सुधीर बतरा के नेतृत्व में टीम गठित की। टीम में FDA Haryana की  पानीपत की ड्रग कंट्रोल ऑफिसर (Drugs Control Officer) विजय राजे और डा. सुखदीप कौर शामिल थी। वीरवार सुबह टीम ने एक फर्जी ग्राहक तैयार की। महिला ग्राहक बनकर मेडिकल स्टोर पर गई और एमटीपी किट मांगी। स्टोर पर बैठे सौरभ नाम के युवक ने महिला से 1200 रुपये एडवांस मांगे और कहा कि शाम को किट ले जाना। महिला ने उसे 600 रुपये दे दिए।


येँ भी पढ़ें  : दूध में घी मिलाकर पीने के 6 अद्बुत फायदे


शाम को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 500 रुपये के नोट पर हस्ताक्षर कर महिला को दिए। महिला ने 600 रुपये सौरभ को दे दिए। केमिस्ट ने महिला को एमटीपी किट थमाई तो विभाग ने उसे पकड़ लिया।

आरोपित के कब्जे से हस्ताक्षर किया गया 500 रुपये का नोट भी बरामद किया। टीम ने जांच की तो पता चला कि दवाओं का पूरा रिकॉर्ड नहीं था और गलत तरीके से एमटीपी किट बेची जा रही थी। मेडिकल स्टोर का लाइसेंस नरेश नामक व्यक्ति के नाम है। दवा सौरभ बेच रहा था। ड्रग कंट्रोल ऑफिसर विजय राजे ने बताया कि ड्रग्स एक्ट के तहत भी कार्रवाई की जाएगी। नोटिस जारी किया जाएगा।


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.