दवा खरीदने वालों का देना होगा पूरा विवरण

Full details will have to be given of those who buy medicine

429
Medicine Tablet
Picture: Pixabay

Last Updated on November 22, 2020 by The Health Master

गाजियाबाद: C-19 Virus के केस बढ़ने के साथ ही प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने सतर्कता बढ़ा दी है। बुखार, खांसी, जुकाम, सांस लेने में परेशानी और गले में खरास की दवा खुद ही खरीदने वालों का अब मेडिकल स्टोर के संचालकों को पूरा विवरण देना होगा।

डीएम के निर्देश पर औषधि निरीक्षक अनुरोध कुमार की ओर से इस संबंध में जिले के समस्त मेडिकल स्टोर संचालकों को सख्त निर्देश जारी कर दिए गए हैं। केमिस्ट एसोसिएशन को अलग से पत्र जारी किया गया है।

मेडिकल स्टोर पर दवाओं की रेट लिस्ट टांगने के भी निर्देश जारी किए गए हैं। अब तक 1213 संक्रमित किए गए ट्रेस. एक अगस्त से 21 नवंबर के बीच मेडिकल स्टोर से बुखार की दवा खरीदने वाले 21966 लोगों की निगरानी करने पर पाया गया कि हालत खराब होने पर भी वे C-19 virus की जांच नहीं करा रहे हैं।


येँ भी पढ़ें  : NDPS case: WhatsApp चैट पर ये कहा court ने


इनमें से 5234 की C-19 Virus जांच कराई गई तो 1213 संक्रमित पाए गए। इनमें से 32 को गंभीर स्थिति में कोविड अस्पताल में भर्ती कराया जा चुका है। पता चला है कि विगत एक महीने से मेडिकल स्टोर संचालकों ने दवा खरीदने वालों का विवरण देना कम कर दिया है।

सर्दी, प्रदूषण के साथ संक्रमण बढ़ने पर फिर से सख्ती की गई है। मेडिकल स्टोर संचालकों पर सख्ती बरती जा रही है। बिना चिकित्सकीय परामर्श के दवा खरीदने वाले हर व्यक्ति का नाम, पता, मोबाइल नंबर देना अनिवार्य कर दिया गया है। लापरवाही बरतने पर तीन मेडिकल स्टोर का लाइसेंस निरस्त किए जाने की संस्तुति कर दी गई है।

सात को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। दस टीमें गठित करते हुए रोज औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं। मेडिकल स्टोर पर बिकने वाली दवाओं की गुणवत्ता पर भी निगरानी रखी जा रही है।


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.