Medicinal Facial: जानें skin पर क्या असर पड़ता है

Medicinal Facial: Learn affects on the skin

179
Lady Eye Health
Picture: Pixabay

Last Updated on December 15, 2020 by The Health Master

Medicinal Facial: जानें skin पर क्या असर पड़ता है

Facial: फेशियल अब लिंग विशेष नहीं हैं, और न ही वे भाप मशीन और क्रीम के साथ घर आने वाले पार्लर चाची तक ही सीमित हैं. ये काम कुछ समय के लिए आश्चर्यचकित करते हैं जबकि कई को लगता है कि उनकी त्वचा 2-3 सप्ताह के बाद पहले से भी बदतर है.

बहुत से लोग मेडिशनल-फेशियल (Medicinal Facial) के बारे में नहीं जानते हैं जो बनावट, त्वचा की टोन और उच्च कोलेजन उत्पादन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. वे विशिष्ट परिस्थितियों की ओर ध्यान केंद्रित करते हैं, जैसे कि एंटी-एजिंग, मुंहासे, रंजकता, मुंहासों के धब्बे, सूरज की क्षति, निर्जलीकरण, रोसैसिया आदि.

मेडी-फेशियल के लाभ कई गुना हैं, सबसे महत्वपूर्ण यह है कि यह सुरक्षित और प्रभावी है. यह किसी भी सामान्य फेशियल की तुलना में अधिक समय तक चलने वाला होता है. इसका कोई डाउनटाइम नहीं है, जिसका अर्थ है कि आप हल्के लालिमा के साथ घर जाते हैं जो कुछ घंटों तक रहती है. यह गैर-सर्जिकल प्रक्रिया है.
संबंधित


स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य आर्टिकल पढने के लिए यहाँ क्लिक करे


मेडी-फेशियल कई प्रकार के होते हैं, यहां कुछ लोकप्रिय उपचार हैं

पानी या ऑक्सीजन जेट टेक्नॉलजी ऑक्सिफिकेशन: इसमें त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए उच्च दबाव वाली हवा और पानी का उपयोग होता है, और साथ ही आपकी त्वचा की हाइड्रेशन को बेहतर बनाने के लिए त्वचा के घोल का उपयोग करता है.

– एंटी-एजिंग मेडी-फेशियल में: हम त्वचा की टोनिंग, लिफ्टिंग और मजबूती के लिए रेडियोफ्रीक्वेंसी, माइक्रो करंट या अल्ट्रासाउंड तरंगों का उपयोग करते हैं.

– वैम्पायर या पीआरपी मेडी-फेशियल में आपके स्वयं के रक्त को खींचने की प्रक्रिया शामिल होती है और व्युत्पन्न प्यूरिफाइड प्लेटलेट्स को ठीक लाइनों, असमान त्वचा टोन और त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए चेहरे पर वापस इंजेक्ट किया जाता है.

– हाइड्रैफेशियल: यह रोगियों की जरूरत के अनुसार सफाई, एक्सफोलिएशन, ब्लैकहेड्स की निकासी, हाइड्रेशन और विभिन्न सीरम के जलसेक प्रदान करता है.

– हॉलीवुड फेशियल: कोलेजन उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए त्वचा की गहरी परतों को लक्षित करने के लिए कार्बन के छिलके के साथ संयुक्त चमक के लिए क्यू स्विच लेजर के उपयोग को शामिल करता है और यह तन पर भी काम करता है.

– एलईडी फेशियल: मानक फेशियल के साथ, लाल और नीले रंग की एलईडी थेरेपी को एंटी-एजिंग या मुंहासे विरोधी लाभों के लिए जोड़ा जाता है. ये रोशनी आपके उपचार को बढ़ाने में मदद करती है.

– मेडी फेशियल चुनने से पहले अपने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना जरूरी है

सर्दियों के दौरान जिन लोगों की त्वचा शुष्क होती है वे आमतौर पर अधिक हाइड्रेटिंग फेशियल चुनते हैं.
किसी भी मेडी फेशियल को करने के बाद आपको हाइड्रेटेड रहना चाहिए,
धीरे से साफ़ करना चाहिए और सबसे महत्वपूर्ण रूप से सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए.
ऐसी गतिविधियों से बचें, जिनके कारण बहुत पसीना आता है क्योंकि यह 48 घंटों के लिए त्वचा को परेशान कर सकती है.
एक सप्ताह के लिए तैरने या स्टेम / सौना का उपयोग करने से बचें.
एक सप्ताह के लिए चेहरे पर थ्रेडिंग या वैक्सिंग कराने के लिए अपनी त्वचा पर न जाएं.
4 से 5 दिनों के लिए किसी भी क्रीम का उपयोग करने से बचें, जिसमें रेटिनोइड्स, ग्लाइकोलिक, सैलिसिलिक या किसी भी अन्य क्रियाकलाप शामिल हों.


By: Dr. Reshma T. Vishnani (डॉ. रेशमा टी। विष्णानी, कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट, ट्राइकोलॉजिस्ट और एस्थेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट, कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी हॉस्पिटल, मुंबई)


अस्वीकरण: व्यक्त किए गए विचार केवल लेखक के हैं। TheHealthMaster.com प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से किसी भी व्यक्ति / संगठन को हुए किसी भी नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।



The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram..