वजन घटाने में क्या है मूंगफली की भूमिका

What is the role of peanuts in weight loss

336
Fat weight loss
Picture: Pixabay

Last Updated on March 27, 2021 by The Health Master

वजन घटाने में क्या है मूंगफली की भूमिका

लोग बढ़ते वजन को नियंत्रित करने के लिए घंटों जिम में वर्कआउट कर पसीने बहाते हैं। इसके बावजूद कई लोगों को वजन कम करने में सफलता नहीं मिलती है। विशेषज्ञों की मानें तो वजन कम करने के लिए  वर्क आउट के साथ-साथ संतुलित आहार जरूरी है।

अगर दोनों का तालमेल सही रहता है, तो बढ़ते वजन को बहुत जल्द नियंत्रित किया जा सकता है। साथ ही भर पेट खाने से परहेज करें। इसके बदले में छोटे-छोटे हिस्सों में खाएं। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और इसे कंट्रोल करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में मूंगफली जरूर शामिल करें। कई शोध में खुलासा हुआ है कि मूंगलफली के सेवन से बढ़ते वजन में आराम मिलता है। आइए जानते हैं-

The Journal of Nutrition में छपी एक शोध के अनुसार, मूंगफली में प्रोटीन (Protein) और फाइबर पाए जाते हैं। प्रोटीन कैलोरीज बर्न करने में अहम भूमिका निभाता है। इसके सेवन से बढ़ते वजन को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। हालांकि, मूंगफली में कैलोरीज की मात्रा अधिक होती है और जब आप इस चबाते हैं, तो इसकी संभावना अधिक है कि आप एक्स्ट्रा कैलोरीज गेन करें।

मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं जो सूजन, मोटापे और डायबिटीज (Diabetes) रोग में फायदेमंद होते हैं। मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा होती है जो मेटाबॉलिज़्म को बूस्ट करती है। इससे कैलोरीज बर्न होती है।


येँ भी पढ़ें  : स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य आर्टिकल पढने के लिए यहाँ क्लिक करे


कैसे करें सेवन

आप मूंगफली चाट बना सकते हैं। यह वजन कम करने में सहायक है। इसके लिए मूंगफली को रोस्ट करें। अब सब्जियों, नींबू का रस और नमक की मदद से मूंगफली चाट बनाकर सेवन कर सकते हैं। साथ ही आप पीनट बटर का भी सेवन कर सकते हैं। इसके लिए दिन में तीन बार 2 से 3 चम्मच पीनट बटर खाएं। मूंगफली पोहा उत्तर भारत का प्रसिद्ध डिश है। इसमें कैलोरीज बहुत कम होती है। वजन कम करने के लिए मूंगफली युक्त पोहा का सेवन कर सकते हैं।


डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner


Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
Google-news

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner