गर्म पानी के साथ ये चीजें मिलाकर लेने के फायदे जरूर जाने

Know the benefits of mixing these things with hot water

409
Liquid Water Food
Picture: Pixabay

Last Updated on January 10, 2021 by The Health Master

गर्म पानी के साथ ये चीजें मिलाकर लेने के फायदे जरूर जाने

गर्म पानी (Hot Water) का सेवन करने से शरीर की कई तरह की समस्याएं दूर हो जाती है. इसे पीने से शरीर डिटॉक्सिफाई होता है, जिसके कारण कई गंभीर बीमारियों के खतरों से बचा जा सकता है.

गर्म पानी जहां पेट की समस्या (Stomach Problems) को दूर करने में सहायक होता है, वहीं वजन कम करने (Weight Loss) में भी सहायक होता है. लेकिन गर्म पानी में यदि कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल किया जाए तो यह अधिक फायदेमंद और स्वास्थ्यवर्धक हो जाता है.

आइये जानते हैं गर्म पानी में कौन सी चीजें मिलाना फायदेतंद होता है.

गर्म पानी के साथ हल्दी लेने से होगा फायदा

हल्दी (Turmeric) में करक्यूमिन तत्व होता है, जो शरीर को कैंसर के खतरे से बचाता है. हल्दी के सेवन से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है.

गर्म पानी में हल्दी डालकर रोजाना लेने से शरीर के पाचन में भी सुधार होता है. इसके अलावा कफ की समस्या भी दूर होती है.

हल्दी शरीर में होने वाली अंदरूनी चोट को भी ठीक करती है. यह खून को साफ करने में मदद करता है, जिससे शरीर स्वस्थ बना रहता है.

गर्म पानी के साथ लहसुन का रोज करें सेवन

Liquid Water
Picture: Pixabay

लहसुन जहां भोजन का स्वाद बढ़ाता है, वहीं यह शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है. इसमें ऐसे कई पोषक पोषक तत्व होते हैं, जो कई प्रकार के रोगों से लड़ने में सहायक हैं.

लहसुन का सेवन हृदय के लिए फायदेमंद होता है. हाई कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के मरीजों को गर्म पानी के साथ लहसुन का रोजाना सेवन करना चाहिए, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है.

कब्ज की समस्या में गर्म पानी के साथ कच्चे लहसुन की कली लेने से पाचन में सुधार होता है. लहसुन कई एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है. इसके रोजाना इस्तेमाल से कैंसर जैसे रोगों से बचाव हो सकता है.

हृदय संबंधित रोगियों को रोज एक कच्चा लहसुन गर्म पानी के साथ खाली पेट लेना चाहिए. इससे उनमें हृदय संबंधित दिक्कतें दूर होंगी. इसके अलावा यह हाई ब्लड प्रेशर (Blood pressure) के मरीजों के लिए भी असरदार है.


स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य आर्टिकल पढने के लिए यहाँ क्लिक करे


गर्म पानी के साथ नींबू और शहद लें

गर्म पानी के साथ नींबू और शहद लेने से वजन कम होता है. शहद में कई एंटीबैक्टीरियल (Anti bacterial) गुण होते हैं, जो शरीर को संक्रमण से बचाने में सहायक होते हैं. नींबू में विटामिन सी भरपूर होता है, जिससे शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती है.

गर्म पानी में नींबू और शहद (Honey) नियमित रूप से लेने से कई तरह की मौसमी बीमारियों से बचने में मदद मिलती है. यह पेट संबंधित समस्याओं में भी बेहद फायदेमंद है.

यह पेट में गैस की समस्या और कब्ज को भी ठीक कर सकता है. इसका नियमित रूप से सुबह खाली पेट सेवन करने से अधिक फायदा होता है.

गुड़ के साथ गर्म पानी के फायदे

गुड़ में भरपूर पोषण होता है. यदि रोज बासी मुंह गुड़ की एक डली खाने के बाद गर्म पानी पिया जाए, तो इससे शरीर का पाचन तंत्र मजबूत होने के साथ ही इम्युन सिस्टम (Immune system) भी मजबूत होगा. 


अस्वीकरण: : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए The Health Master जिम्मेदार नहीं होगा।


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.

Follow and connect with us on Facebook, Linkedin

Go to main website, click here

Subscribe for daily free updates, click here