Weight Loss: 40 के बाद रोजाना करें ये 6

Weight Loss: Do these 6 daily after 40

311
Fat weight loss
Picture: Pixabay

Last Updated on December 30, 2020 by The Health Master

Weight Loss: 40 के बाद रोजाना करें ये 6

बढ़ती उम्र के साथ वजन का बढ़ना बेहद आम बात हो गई है। जैसे-जैसे फिजिकल एक्टिविटी कम होती जाती है, मोटापा बढ़ता जाता है। खासकर, 40 की उम्र के बाद वजन का बढ़ना एक प्राकृतिक घटना है।

हार्मोन्स (Hormone) में बदलाव के साथ ही वजन बढ़ने लगता है। हार्मोन्स में बदलाव से तनाव भी बढ़ने लगता है और नींद कम आती है। जो कि, स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। लेकिन, यह जरूरी नहीं कि उम्र के साथ बढ़ते वजन को कम (Weight loss) नहीं किया जा सकता।

यह बिल्कुल संभव है कुछ खास तरीकों को अपनाकर। यानी कुछ खास तरीकों से आप अपना वजन कम कर सकते हैं। हालांकि, इसमें थोड़ी मुश्किल हो सकती है, लेकिन यह नामुमकिन नहीं है।

बस जरुरत है आपको अपने रूटीन और डाइट पर ध्यान देने की। वहीं कुछ खास नुस्खों को अपनाकर भी आप अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं। तो अगर आप अपने 40s में कदम रख चुके हैं और बढ़ते वजन से परेशान हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताएंगे, जिनके जरिए आप अपना वजन नियंत्रित करने के साथ ही कम भी कर सकते हैं।

Health Yoga
Picture: Pixabay

येँ भी पढ़ें  : गर्म पानी के साथ ये चीजें मिलाकर लेने के फायदे जरूर…


​पूरी नींद लें

नींद की कमी यानी अनिद्रा की समस्या मोटापा और वजन बढ़ने का कारण बन सकती है। कई अध्ययनों में भी इस बात का खुलासा हुआ है कि कम नींद ना सिर्फ मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करती है, बल्कि मोटापे को भी बढ़ाती है। इसलिए पर्याप्त नींद लेना काफी जरूरी होता है।

​तनाव से दूर रहें-

कोशिश करें की जितना हो सके खुद को तनाव से दूर रखें। अच्छा और हेल्दी खाना और फिजिकल एक्टिविटी इसमें आपकी काफी मदद कर सकता है। ना सिर्फ 40 की उम्र से ज्यादा के लोग बल्कि, हर उम्र के लोगों में तनाव के चलते वजन बढ़ने का खतरा बना रहता है।

आपकी खराब जीवनशैली स्ट्रेस लेवल को काफी बढ़ा सकती है। इसलिए अपने रूटीन को फॉलो करने की पूरी कोशिश करें।

​फिजिकल एक्टिविटी ना भूलें

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है, लोगों के पास अपने लिए समय कम होने लगता है और उनकी फिजिकल एक्टिविटी भी कम हो जाती है। ऐसे में वजन तेजी से बढ़ता है। इसलिए, खुद को फिजिकल एक्टिविटीज से बिल्कुल भी दूर ना रखें और व्यायाम के लिए समय जरूर निकालें।

वजन कम करने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप शारीरिक गतिविधियों जैसे वॉकिंग, योग, रनिंग, जॉगिंग, मॉर्निंग वॉक और साइकिलिंग के लिए समय जरूर निकालें।


स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य आर्टिकल पढने के लिए यहाँ क्लिक करे


​अल्कोहल को कहें ना

अल्कोहल वजन बढ़ाने का कारण बन सकते हैं। खासकर उन लोगों में, जिनकी उम्र 40 से ज्यादा होती है। इसलिए अगर आप अपने वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं या वजन कम करना चाहते हैं तो अपने आपको जितना हो सके अल्कोहल से दूर रखें। कई अल्कोहल्स में काफी ज्यादा कैलौरी होती है, जिसके चलते वह वजन बढ़ने का कारण बन सकते हैं। इसलिए अपने आपको अल्कोहल से दूर रखना ना भूलें।

खाने में कार्ब्स की मात्रा कम कर दें-

वजन बढ़ने या घटने में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है कार्बोहाइड्रेट। कार्ब्स तेजी से वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण होते हैं। खासकर, जब आप एक ऐसी उम्र में पहुंच जाते हैं, जहां आपकी फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाती है और हार्मोंस में तेजी से बदलाव होता है तो आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना और भी जरूरी हो जाता है।

कई लोग, वजन कम करने के लिए कार्ब्स को अपने खाने से पूरी तरह से हटा देते हैं, जो कि काफी हानिकारक हो सकता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट से कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम कर दें, लेकिन इसे पूरी तरह से अपने भोजन से दूर ना करें।

वजन कम करने का सबसे बेहतरीन तरीका है कि आप अपनी डाइट को री-अरेंज करें और ऐसे कार्ब्स को खाने में शामिल करें जो फाइबर से भरपूर हों।

हरी सब्जियां ज्यादा खाएं-

सिर्फ वजन कम करने के लिए ही नहीं बल्कि खुद को सेहतमंद रखने के लिए भी सब्जियां या फिर हरी पत्तेदार सब्जियां अपने खाने में शामिल करना ना भूलें। सब्जियां वजन कम करने का सबसे बेहतरीन स्त्रोत होती हैं। खासकर हरी पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों से भरे होती हैं और इसमें कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है।

आपके ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में भी, यह आपकी काफी मदद करते हैं। अगर आप अपनी कैलोरीज में कटौती करना चाहते हैं तो खाने में हरी सब्जियों को शामिल करना ना भूलें।

The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram..

Follow and connect with us on Facebook and Linkedin

Go to main website, click here