Coconut oil – beauty secret: इन 7 तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल

Coconut oil - beauty secret: can be used in these 7 ways

187
Oil Coconut Liquid
Picture: Pixabay

Last Updated on January 2, 2021 by The Health Master

Coconut oil – beauty secret: इन 7 तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है।  इस मौसम में खाने से लेकर त्वचा और बालों तक का ख़ास ख्याल रखना होता है। इसलिए नारियल का तेल हेल्थ के लिए फायदेमंद (coconut oil health benefits) तो है सौंदर्य के लिहाज से भी लाजवाब है।

नारियल तेल से मिलने वाले फायदों को जानने के बाद आप भी सर्दियों में इसका प्रयोग जरूर करेंगे। यह अपने हाई फैटी एसिड व एंटीबैक्टीरियल (High fatty acids and Antibacterial properties) गुणों के कारण, त्वचा (moisturize skin) और बालों की शुष्की दूर कर प्राकृतिक रूप से नमी देने में सहायक है।

यही नहीं ये घुंघराले बालों (frizz free hairs) को सीधा करने या, मेकअप रिमूव करने जैसे बहुत से ब्यूटी हैक्स में प्रयोग किया जा सकता है। आज कल बाजार में नारियल तेल में भी कई विकल्प आपको मिल जाएंगे।

लेकिन नारियल तेल खरीदते समय आपको शीशी के लेवल को जरूर पढ़ना चाहिए और ये देखना चाहिए कि आपके नारियल तेल में वर्जिन कोकोनट ऑयल की कितनी मात्रा है और इसमें किसी प्रकार की सुगंध या कितने केमिकल तो मिलाए गए। वर्जिन कोकोनट ऑयल आपकी त्वचा के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि ये प्राकृतिक रूप से ज्यादा शुद्ध होता है।

नारियल तेल क्यों है ख़ास (Why Is Coconut Oil So Special)

वैसे तो शुद्ध नारियल का तेल कच्चे नारियल की गिरी से बनाया जाता है। ठंड में अक्सर जम जाता है। अगर मौसम गर्म होगा तो ये पिघल भी जाएगा। 

इसमें (48-49) प्रतिशत लॉरिक एसिड, 17.9 प्रतिशत मिरिस्टिक एसिड, 7.9 प्रतिशत कैपिटिक एसिड, (8.0-8.1) प्रतिशत पामिटिक एसिड, (5.9-6.0) प्रतिशत ओलिक एसिड, (1.9-2.0) प्रतिशत लिनोलिक एसिड और (1.9-2.1) प्रतिशत स्टीयरिक एसिड होता है। जो त्वचा से लेकर बालों के लिए बेहद अच्छा माना जाता है।

हालांकि नारियल तेल(Coconut Oil) का अधिकांश हिस्सा वसा(Fats) का भी होता है। नारियल तेल के अन्य फायदे व इसका सही इस्तेमाल क्या है, पढ़िए आगे।


येँ भी पढ़ें  : 3 Worst Drinks For Diabetics: डायबिटीज रोगी ना पिए ये ड्रिंक्स


सर्दियों में 7 तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं नारियल का तेल (कोकोनट ऑयल):

चेहरे के लिए मेकअप प्राइमर के रूप में (Instead of Primer Use Coconut Oil)

नारियल तेल चेहरे के इस्तेमाल के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें चेहरे को हाइड्रेट करने के सभी गुण होते हैं। तभी तो इस तेल को चेहरे पर लगाने से त्वचा पूरे दिन चमकदार और नर्म रहती है। क्या अपने कभी सोचा है कि नारियल का तेल आपके मेकअप (use of coconut oil as a makeup product) के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आप मेकअप करने से पहले प्राइमर की तरह नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। इससे मेकअप इवन दिखेगा साथ में त्वचा ग्लो भी करेगी।

मेकअप रिमूवर के रूप में (You Can Use It To Remove Makeup)

अक्सर मेकअप छुड़ाने के लिए हम महंगे प्रोडक्ट ख़रीदते हैं। ये प्रोडक्ट हमारी स्किन को नुकसान भी पहुंचाते हैं।  जिससे कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। आप मेकअप छुड़ाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। गुनगुने नारियल के तेल की मसाज (coconut oil massage) आपके चेहरे को ताजगी भी देगी और मेकअप प्रोडक्ट का साइडइफेक्ट भी नहीं होगा।

होठों की नरमी के लिए (Wonders As A Lip Balm/ Gloss)

सर्दियों का मौसम हो या गर्मी का। हमारे होठों को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। उसके लिए आप नारियल के तेल से बना लिप बाम इस्तेमाल करें। जिसे घर पर ही बनाने के लिए एक छोटे से कंटेनर में तेल को लें व लिप कलर के साथ स्टोर करें।

इसे लगाने से होठों में नरमी भी बनी रहेगी और आप कलर का भी मजा ले सकती हैं। इसके अलावा आप तेल में मोम को पिघलाकर मिलाएं। इसमें आप कोको पाउडर, क्रिस्टल लाइट और लिपस्टिक को मिलाकर लिप ग्लॉस बना सकती हैं।

यह नहीं नारियल तेल आप हाथों की नमी बनाए रखने एड़ियों के लिए या फिर आई क्रीम के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं


स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य आर्टिकल पढने के लिए यहाँ क्लिक करे


चमत्कारी असर बालों के लिए (Coconut Oil is Good For Hairs)

बालों की सही देखभाल नारियल के तेल से बेहतर हो ही नहीं सकती। नारियल के तेल से बालों का रूखापन खत्म हो जाता है। ध्यान रखें बालों में नारियल का तेल लगाने के लिए इसे गुनगुना कर लें और स्कैल्प (hair scalp) में अच्छे से लगाएं। नारियल का तेल आपके बालों को गर्मी से बचाने के लिए भी बहुत अच्छा है।

नारियल तेल डैंड्रफ के लिए (Coconut Oil Can Stop Dandruff)

सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या आम है। ऐसे में आपको अपनी स्कैल्प को हाइड्रेट करने की जरूरत है। इससे बालों में रूखापन नहीं रहेगा।अगर रूखेपन से एक बार निजात मिल गयी तो डैंड्रफ की समस्या भी खत्म हो जाएगी। आप अपने बालों को धोने के एक घंटे पहले भी तेल की चम्पी (coconut oil massage) कर सकती हैं।

नहाने और शेविंग के लिए है फायदेमंद (Effective While Shaving and Bathing)

नहाने के बाद नारियल तेल की मालिश शरीर को नरम और मुलायम बनाती है। यही नहीं यदि कोकोनट ऑयल में थोड़ा-सा सेंधा नमक (Apsum salt) मिलाकर नहाने से पहले मालिश की जाए तो, मांसपेशियों को आराम मिलता है व शरीर की सूजन भी कम होती है।

इसके आलावा आप जब भी शेव बनाएं तो नारियल का तेज जरूर लगाएं। इससे स्किन को हाइड्रेशन (skin hydration) मिलता है। संवेदनशील त्वचा वालों के लिए ये एक बेहतरीन विकल्प है।

दांतों की चमक के लिए (Coconut Oil Brightens Teeth)

अपने दांतों और मसूड़ों से गंदगी को हटाने और चमकदार बनाने के लिए कम से कम 15-20 मिनट तक अपने दांतों की और मसूड़ों (for gum massage) की मालिश नारियल से जरूर करें और फिर कुल्ला कर लें। लेकिन आप इस कुल्ले को निगलने की गलती ना करें।

हालांकि बाजार में आज कल त्वचा और बालों को हाइड्रेट करने के लिए कई क्रीम्स, शैम्पू और ऑयल उपलब्ध है। लेकिन नारियल का तेल हर मौसम के लिए एक परफेक्ट केयरटेकर से कम नहीं है।

नारियल का तेल आपको कई समस्याओं से निजात दे सकता है। नारियल के तेल का सही इस्तेमाल हमारे द्वारा बताई गयी टिप्स के अनुसार करेंगे तो आपको जरूर फायदा मिलेगा।


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.

Follow and connect with us on Facebook and Linkedin

Go to main website, click here