Vitamin-C Side Effects: अधिक मात्रा में खाने के ये नुक्सान

विटामिन-सी भले ही इम्यूनिटी को बढ़ावा देने का काम करता हो, लेकिन इसका ज़्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए हानी कारक भी साबित हो सकता है।

297
Medicine
Picture: Pixabay

Last Updated on June 19, 2021 by The Health Master

Vitamin-C Side Effects: अधिक मात्रा में खाने के ये नुक्सान

Vitamin-C Side Effects: पिछले साल शुरू हुई C-19 वायरस महामारी ने सबकी ज़िंदगी भले ही बदल कर रख दी हो, लेकिन इस महामारी ने लोगों को सेहत की अहमियत भी बता दी।

C-19 वायरस संक्रमण के डर से लोगों ने अपनी इम्यूनिटी को मज़बूत करने के लिए कई जतन किए। दवाइयों से लेकर घरेलू नुस्खों तक को आज़माया। जिसमें तमाम फलों ले लेकर काढ़े और सप्लीमेंट्स भी शामिल थे।

लोगों को भरोसा होने लगा कि इनके सेवन से वे C-19 से काफी हद तक बचे रहेंगे। इसलिए विटामिन-डी के  साथ विटामिन-सी से भरपूर फल और सप्लीमेंट्स सबसे ज्यादा खबरों में रहे।

Vitamin C Juice Fruit
Picture: Pixabay

एक्सपर्ट का भी दावा है कि विटामिन-सी इम्यूनिटी को मज़बूत बनाने में कारगर साबित होता है।

विटामिन-सी भले ही इम्यूनिटी को बढ़ावा देने का काम करता हो, लेकिन इसका ज़्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए हानी कारक भी साबित हो सकता है।

इसलिए विटामिन-सी सप्लीमेंट्स लेने से पहले इसकी सही खुराक के लिए अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह लें। 

विटामिन-सी के साइड इफेक्ट्स

मेडिकल एक्सपर्ट्स के अनुसार, विटामिन-सी का ज़रूरत से ज़्यादा सेवन भी हमारी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

विटामिन-सी भी उन सभी चीज़ों की तरह ही है, जो हमारी सेहत के लिए एक तरफ फायदेमंद तो है, लेकिन इसके ज़रूरत से ज़्यादा सेवन से हमारी शरीर को नुकसान भी पहुंच सकता है।

आइए जानें विटामिन-सी के साइट-इफेक्ट्स के बारे में।



सीने में जलन

विटामिन-सी के साइड इफेक्ट में सीने में जलन भी शामिल है। इसमें छाती के बीचों बीच जलन महसूस होने लगती है। गले में भी जलन की समस्या बढ़ सकती है। 

मतली

विटामिन-सी को ज़रूरत से ज़्यादा खाने से मतली यानी जी मिचलाने की दिक्कत भी शुरू हो सकती है। हालांकि, फलों से ऐसी दिक्कत होने की संभावना कम है, लेकिन ब़ज़ार में मिलने वाले विटामिन-सी सप्लीमेंट्स को डॉक्टर की सलाह के बिना न लें। 

नींद न आना 

विटामिन-सी के ज्यादा सेवन से अनिद्रा यानी नींद न आने की समस्या भी शुरू हो सकती है। इसके साथ सिरदर्द भी हो सकता है। सोते वक्त बेचैनी बढ़ सकती है।

डायरिया

विटामिन-सी सप्लीमेंट के ज़्यादा सेवन से डायरिया जैसी बीमारी हो सकती है, यानी आपका पेट बुरी तरह ख़राब हो सकता है। दिक्कत बढ़ने पर शरीर में पानी की भारी कमी यानी डीहाइड्रेशन भी हो सकता है।

पेट में मरोड़

विटामिन-सी ज़्यादा लेने से पेट में मरोड़ या ऐंठन की समस्या भी शुरू हो जाती है। इसलिए विटामिन-सी ज़्यादा नहीं लेना चाहिए। 


Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


For informative videos by The Health Master, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon
Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
YouTube Icon
Google-news

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner