Weight Loss Tips: अपनाएं ये जापानी water therapy

जापान में लोग सेहतमंद रहने के लिए चाय और पानी का अधिक सेवन करते हैं।

157
Liquid Water Food
Picture: Pixabay

Last Updated on February 2, 2021 by The Health Master

Weight Loss Tips: अपनाएं ये जापानी water therapy

Weight Loss Tips: आधुनिक समय में वजन घटाने के लिए लोग नाना प्रकार के जतन करते हैं। कुछ लोग डाइटिंग करते हैं, तो कुछ लोग दिनचर्या में बदलाव करते हैं।

हालांकि, वेट लॉस के लिए डाइट और दिनचर्या में बदलाव करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें। विशेषज्ञों की मानें तो कैलोरीज गेन के समानुपात में कैलोरीज बर्न करने से बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

इसके लिए कैलोरीज काउंट और वर्कआउट पर जरूर ध्यान देने की जरूरत है। इसके अतिरिक्त इंस्टेंट वजन घटाना के लिए जापानी वॉटर थेरेपी भी कारगर है।

अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो जापानी वॉटर थेरेपी को अपना सकते हैं। आइए जानते हैं कि जापानी वॉटर थेरेपी क्या है और कैसे यह काम करता है-

जापानी वॉटर थेरेपी क्या है

जापान में लोग सेहतमंद रहने के लिए चाय और पानी का अधिक सेवन करते हैं। हालांकि, जापानी लोग दूध वाली चाय की जगह हर्बल चाय का सेवन करते हैं। वहीं, बढ़ते वजन को कम करने के लिए वॉटर थेरेपी तकनीक को अपनाते हैं।

इस तकनीक के तहत रोजाना सुबह में उठने के बाद खाली पेट कमरे के तापमान समतुल्य पानी पीने की सलाह दी जाती है। इसके बाद तकरीबन 45 मिनट तक भूखे-प्यासे रहना पड़ता है।

साथ ही खाना महज 15 मिनट की अवधि में खाना रहता है। वहीं, अगले दो घंटे तक फिर से कुछ नहीं खाना रहता है। इसके लिए पानी अधिक मात्रा में पीने की आदत पड़ जाती है। इस तकनीक में ठंडा पानी पीने की मनाही रहती है।


स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य आर्टिकल पढने के लिए यहाँ क्लिक करे


जापानी वॉटर थेरेपी और वेट लॉस

पानी पीना वजन घटाने और बढ़ाने दोनों के लिए फायदेमंद होता है। जब बात जापानी वॉटर थेरेपी की आती है, तो इस तकनीक में पानी पीने पर बल दिया जाता है। इससे शरीर हायड्रेट रहता है और पाचन तंत्र मजबूत होता है।

साथ ही मेटाबॉलिज़्म सक्रिय होता है। इससे फैट बर्न होता है जो बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में सहायक होता है। हालांकि, इस तकनीक को अपनाने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें।


डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.

Follow and connect with us on Facebook and Linkedin

Go to main website, click here

Subscribe for daily free updates, click here

For daily free updates on WhatsApp, click here

Subscribe here for daily updates
Loading