Happy Hormones: खुश रहने के लिए ऐसे करे Boost

खुशियां Happy Hormones से कंट्रोल होती हैं। इसके लिए Happy Hormones को बूस्ट करने की जरूरत है

450
Health Sun Lady
Picture: Pixabay

Last Updated on February 3, 2021 by The Health Master

Happy Hormones: खुश रहने के लिए ऐसे करे Boost

प्रसन्नता यानी ख़ुशी का मन और मस्तिष्क से सीधा संबंध होता है। जब कभी आप किसी से उनकी ख़ुश रहने का राज पूछते हैं, तो ढ़ेर सारे जबाव आते हैं।

कुछ लोगों को घूमना-फिरना पसंद होता है, तो कुछ लोगों को शॉपिंग करना पसंद होता है। कुछ लोगों को खाना पसंद होता है। वहीं, कुछ लोगों को अपने साथी के साथ रहना पसंद होता है।

इस बारे में उनका कहना है कि इन चीजों को करने से उन्हें खुशियां मिलती हैं। आसान शब्दों में कहें तो जरूरतों के हिसाब से लोग खुश रहते हैं।

हालांकि, खुशियां Happy Hormones से कंट्रोल होती हैं। इसके लिए Happy Hormones को बूस्ट करने की जरूरत है। इन हार्मोन्स के नियमित और संतुलित उत्सर्जन से आप हमेशा खुश रह सकते हैं।

अगर आपको Happy Hormones के बारे में नहीं पता है, तो आइए जानते हैं कि Happy Hormones क्या है और कैसे इन्हें बूस्ट करें-

Happy Hormones क्या है

शरीर में चार प्रकार के Happy Hormones होते हैं। इन्हें डोपामाइन, ऑक्सीटॉक्सीन, सिरोटोनिन और एंडोर्फिन कहा जाता है। इनका मानसिक सेहत पर तत्काल असर पड़ता है।अगर शरीर में इन हार्मोन्स की कमी होती है, तो व्यक्ति मानसिक रूप से व्यथित रहता है।


स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य आर्टिकल पढने के लिए यहाँ क्लिक करे


डोपामाइन

इस हार्मोन को रिवार्ड केमिकल भी कहा जाता है। डोपामाइन हार्मोन तब रिलीज होता है जब मस्तिष्क को यह संकेत मिलता है कि आपने कोई ऐसा कार्य किया है, जिसके लिए आपको पुरस्कृत किया जान चाहिए। इस हार्मोन को बूस्ट करने के लिए निम्न उपायों को करें-

-टास्क बनाकर उसे पूरा करें।
-खुद का ख्याल रखना।
-खासकर खूबसूरती पर अधिक ध्यान देकर भी डोपामाइन को बूस्ट कर सकते हैं।
-पसंदीदा भोजन करने से डोपामाइन हार्मोन बूस्ट होता है।
-छोटी-छोटी जीत भी इस हार्मोन को बूस्ट करता है।

ऑक्सीटॉक्सीन

इस हार्मोन को लव हार्मोन कहा जाता है। ऑक्सीटॉक्सीन बेहद पॉपुलर हार्मोन है। यह हार्मोन तब उत्सर्जित होता है। जब प्यार का इजहार करते हैं अथवा स्नेहशील व्यक्ति साथ में रहता है। इस हार्मोन के उत्सर्जन के लिए निम्न उपायों को कर सकते हैं –

-डॉग के साथ खेलें।
-बच्चों के साथ खेलने से भी ऑक्सीटॉक्सीन हार्मोन उत्सर्जित होता है।
-अपने जीवनसाथी का हाथ पकड़ें।
-जादू की झप्पी यानी गले लगाने से ऑक्सीटॉक्सीन हार्मोन बूस्ट होता है।
-शुभकामनाएं देना और लेना।

सिरोटोनिन

इसे मूड स्थिर करने वाला हार्मोन भी कहते हैं। जिस दिन आप बेहतर महसूस नहीं करते हैं। उस दिन सिरोटोनिन हार्मोन को जरूर बूस्ट करें। इसके लिए मेडिटेशन और एक्सरसाइज करें। साथ ही धूप सेंके और प्रकृतिक वातावरण में वॉकिंग करें।

एंडोर्फिन

इसे दर्द मारक हार्मोन कहते हैं। यह हार्मोन शारीरिक और मानसिक कष्ट को दूर करता है। इस हार्मोन को बूस्ट करने के लिए निम्न उपायों को करें-

-एक्सरसाइज करें।
-कॉमेडी शो देखें।
-हंसने की प्रैक्टिस करें।
-डार्क चॉकलेट खाएं।


डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.

Follow and connect with us on Facebook and Linkedin

Go to main website, click here

Subscribe for daily free updates, click here

For daily free updates on WhatsApp, click here

Subscribe here for daily updates
Loading