Digestion के लिए बहुत जरूरी हैं ये 6 Vitamins

विटामिन ए की कमी से आपको गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल डिजीज हो सकती है.

219
Medicine
Picture: Pixabay

Last Updated on February 12, 2021 by The Health Master

Digestion के लिए बहुत जरूरी हैं ये 6 Vitamins

Vitamins for Good Digestion: हेल्‍दी शरीर के लिए यह सबसे जरूरी है कि हमारी आंत यानी कि गट (Gut) हेल्‍दी हों. दरअसल गट से ही हमारे शरीर का इम्‍यूनिटी सिस्‍टम (immune system)  शुरू होता है.

ऐसे में एक सेहतमंद शरीर के लिए गट यानी कि हमारी आंतों का स्‍वस्‍थ रहना बहुत जरूरी है.

ऐसे कुछ विटामिन्‍स हैं जो हमारी आंतों को पोषण देकर उन्‍हें हेल्‍दी रखते हैं और हमारा पाचन तंत्र (Digestive System) भी इनके प्रयोग से मजबूत बना रहता है.

तो आइए आपको कुछ ऐसे ही विटामिन्स (Vitamins) के बारे में बताते हैं जिनके रेगुलर सेवन से आप अपने पाचन तंत्र को बूस्ट कर सकते हैं.

विटामिन ए

विटामिन ए की कमी से आपको गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल डिजीज हो सकती है. अगर आप विटामिन ए का पर्याप्‍त सेवन कर रहे हैं तो यह इंटेस्टाइनल म्यूकस के प्रॉब्‍लम को दूर रखेगा.

बॉडी को विटामिन ए मिले इसके लिए आपको गाजर का सेवन करना चाहिए. यह आपके पाचन तंत्र और गट को हेल्दी रखने में मददगार हो सकता है.

Prescription Medicine
Picture: Pixabay

विटामिन बी

विटामिन बी (B vitamins) हमारी बॉडी में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने और भोजन से ऊर्जा निकालने में मदद करते हैं. ये हमारे पाचन तंत्र को हेल्दी रखते हैं औैर इन्‍हें कई समस्याओं से बचाते हैं.

हमारी आंतों (intestines) की सेहत को भी ये दुरुस्‍त रखते हैं और भूख को भी कंट्रोल करते हैं. इनके अभाव में हमें उल्टी, डायरिया जैसी समस्याएं घेर सकती हैं.

विटामिन डी मुख्य रूप से वसायुक्त मछली, डेयरी उत्पादों, पत्तेदार साग और मीट में पाया जाता है.

इस विटामिन के कई प्रकार होते हैं और सभी के कार्य भी अलग अलग होते हैं. इस तरह विटामिन बी से भरपूर भोजन का सेवन करने से हमारा पाचन तंत्र हेल्‍दी रहता है.


Also read | Eating Grapes may protect against sunburn


विटामिन सी

विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिनकी मदद से शरीर को भोजन से आयरन अवशोषित करने में मदद मिलती है. ये हमारे मसूड़ों और दांतों को भी मजबूत और हेल्‍दी बनाने में मदद करते हैं.

आप इसके लिए विटामिन सी के सप्लीमेंट्स ले सकते हैं. इसका नेचुरल सोर्स स्ट्रॉबेरी, खट्टे फल, ब्रोकली और मिर्च आदि हैं. विटामिन सी हमारे इम्यून सिस्टम को भी स्‍ट्रॉन्‍ग बनाता है और डायजेशन सिस्‍टम को भी हेल्‍दी रखता है.

विटामिन डी

विटामिन डी इम्‍यून सिस्‍टम और बाउल मूवमेंट को सही रखता है. यह पाचन तंत्र को हेल्‍दी रखता है. यह कोलोन कैंसर (Colon cancer) के खतरे को भी कम करने में कारगर है. 

साथ ही विटामिन डी शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने का सबसे बड़ा माध्‍यम होता है.

जिंक

जिंक, गट के प्रॉब्‍लम को दूर रखता है. अगर हमारे शरीर में जिंक की कमी हो गई तो हमारे डाइजेशन एंजाइम का रिलीज कम हो जाता है और इससे कई प्रॉब्‍लम शुरू हो सकती हैं.

इसकी पूर्ति ऑएस्टर, मीट, ड्राइ फ्रूट, पंपकिन सीड  आदि खाने से पूरी हो जाती है.

आयरन

आयरन सप्लीमेंट्स एंटी-इन्फ्लेमेटरी बैक्टीरियल मेटाबोलाइट को बढ़ाता है जिससे गट बैक्टीरिया (gut bacteria) की संख्या में भी वृद्धि होती है.

इससे हमारे शरीर का इम्‍यूनिटी सिस्‍टम मजबूत रहता है. केला, ब्रोकली आदि इसके बेहतरीन सोर्स हैं.


For more ARTICLES on health and fitness, click here


(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. The Health Master इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.

Follow and connect with us on Facebook and Linkedin

Go to main website, click here

Subscribe for daily free updates, click here

For daily free updates on WhatsApp, click here

Subscribe here for daily updates
Loading