मिलावटी खाने-पीने की चीजों की घर पर ही इन आसान तरीकों से करें पहचान

दरअसल जब हम बाजार से खाने का सामान खरीदते हैं तो उन्‍हें देखकर यह जरा भी संदेह नहीं किया जा सकता कि जो सामान हमारे हाथों में है वह नकली है.

295
Laboratory
Picture: Pixabay

Last Updated on February 28, 2021 by The Health Master

मिलावटी खाने-पीने की चीजों की घर पर ही इन आसान तरीकों से करें पहचान

आप कितने भी हेल्‍थ कॉन्शस क्यों न हों, अगर आप रोजाना मिलावटी भोजन (Food Adulteration) का सेवन कर रहे हैं तो आपके हेल्थ कॉन्शस होने का कोई फ़ायदा नहीं क्योंकि यह मिलावटी खाना आपकी सेहत के लिए जहर (Poisonous For Health) का काम करेगा.

दरअसल जब हम बाजार से खाने का सामान खरीदते हैं तो उन्‍हें देखकर यह जरा भी संदेह नहीं किया जा सकता कि जो सामान हमारे हाथों में है वह नकली है.

जी हां, यह सच है. बाजार में इन दिनों मिलावटी सामानों का हुजूम है जिसे आप आसानी से पहचान नहीं सकते लेकिन अगर आप इन नकली चीजों से बचना चाहते हैं तो हमारे पास इसके कई तरीके (Tips) हैं.

यहां हम आपको बताते हैं कि आप किचन के सामान में हो रही मिलावटों को किस तरह घर (At Home) लाकर आसानी से पहचान सकते हैं और सेहत संबंधी समस्‍याओं से बच सकते हैं.

Honey
Picture: Pixabay

शहद

-शहद की शुद्धता पहचानने के लिए शहद की एक बूंद को अंगूठे और उंगली के बीच रखें और तार बनाने का प्रयास करें. अगर शहद का तार मोटा है और अंगूठे पर जमा है तो वह शुद्ध है. नकली शहद पतला होता है. जिस वजह से इस प्रक्रिया में वह उंगलियों पर फैल जाता है.

-एक पतली लकड़ी पर रुई लपेट कर उस पर शहद लगाएं और उसे मोमबत्ती की आंच पर रखें. अगर रुई जलने लगे तो शहद शुद्ध होगा.


Also read:

Vitamin D3 की कमी क्यों होती हैं, जानिए इसके प्रमुख कारण…

Dieting: डायटिंग में कभी न खाएं यें 5 fruits: वरना कभी नहीं होगा Weight…

5 Signs: Your body is ageing faster than normal, what to…

Cut back sugar consumption: Use Kaizen method

Planting good health: Let’s understand dietary fibers


लाल मिर्च पाउडर

एक चुटकी लाल मिर्च को पानी से भरी कटोरी में डालें. अगर पाउडर पानी में तैरता है तो वह शुद्ध है, लेकिन अगर वह डूब जाए तो समझ लीजिए कि इसमें मिलावट है.

Liquid milk
Picture: Pixabay

दूध

पैकेट दूध की शुद्धता जांचने के लिए किसी ठोस पदार्थ जैसे पत्थर पर दूध की एक-दो बूंद डालें. अगर दूध बह जाता है और उस जगह पर सफेद निशान पड़ जाते हैं तो दूध असली है. अगर दूध सिंथेटिक है और यूरिया मिला है तो वह गाढ़े पीले रंग का हो जाएगा.

-दूध को डालें और उसे सूंघें. अगर उसमें से डिटेर्जेंट वाली महक आए यानी इसमें मिलावट है.

चावल

असली चावल की तुलना में प्लास्टिक चावलों में चमक ज्यादा होती है. नकली चावल एक जैसे आकार के होते हैं, जबकि असली चावल का आकार अलग अलग हो सकता है.

-नकली चावल आसानी से नहीं पकता जबकि असली चावल तुलना में जल्‍दी पकता है और उससे खुशबू भी आती है.

हरी सब्जियां

जब भी बाजार से हरी सब्जी जैसे- मटर, तरोई, पालक, बथुआ, सोया मेथी, शिमला मिर्च, भिंडी आदि खरीदें तो इसकी शुद्धता को पहचानने के लिए इन्हें थोड़ी देर के लिए पानी में डालकर छोड़ दें. अगर यह हरा रंग छोड़ने लगें तो समझिए कि इनमें मिलावट है.

धनिया पाउडर

असली नकली धनिया पाउडर की जांच करने के लिए एक ग्‍लास पानी में चुटकी भर धनिया पाउडर डालें. अगर पाउडर पानी के ऊपर तैरता है तो वह धनिया पाउडर पूरी तरह से मिलावटी है. मिलावटी धनिया पाउडर से बचने के लिए आप सूखे धनिया के बीज को घर पर लाएं और मिक्सी में पीस लें.

चाय पत्ती

चाय पत्ती को एक सफेद पेपर पर रखें और इस पेपर से इसे रगड़ें. अगर पेपर पर रंग लग रहा है यानी यह पूरी तरह से मिलावटी है.


(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. The Health Master इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)


स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य आर्टिकल पढने के लिए यहाँ क्लिक करे