Mentally fit रहने के लिए अपनाएं ये 6 आदतें: Remove stress

आमतौर पर ज्यादातर लोग इस स्थिति में पेन किलर (Pain Killer) लेते हैं या फिर किसी घरेलू उपाय (Home Remedies) से इस समस्या का समाधान ढूंढ़ने का प्रयास करते हैं.

296
Health Brain
Picture: Pixabay

Last Updated on March 9, 2021 by The Health Master

Mentally fit रहने के लिए अपनाएं ये 6 आदतें: Remove stress

Habits For Mental Fitness: कई लोग ऑफिस और घर की जिम्मेदारियों के बीच इतने उलझ जाते हैं कि उनको सिर में अक्सर भारीपन का एहसास होता रहता है.

आमतौर पर ज्यादातर लोग इस स्थिति में पेन किलर (Pain Killer) लेते हैं या फिर किसी घरेलू उपाय (Home Remedies) से इस समस्या का समाधान ढूंढ़ने का प्रयास करते हैं. दरअसल ये आपके मेंटल हेल्थ (Mental Health) से जुड़ी परेशानी भी हो सकती है.

तनाव, काम का प्रेशर, शारीरिक थकान आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं. ऐसे में मेंटल हेल्थ को अच्छा बनाए रखने के लिए कई छोटी-छोटी बातों पर भी ध्यान देना चाहिए. शुरुआत से ही ध्यान देने पर आप मानसिक बीमारियों से दूर रह सकते हैं.

आइए आपको बताते हैं कौन सी हैं वो आदतें जो आपको मेंटली स्ट्रॉन्ग बनाती हैं.


स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य आर्टिकल पढने के लिए यहाँ क्लिक करे


सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट जरूर करें

सुबह के के समय जल्दबाजी में अक्सर लोग कुछ नहीं खाते या बाहर मिलने वाला अनहेल्दी फूड खा लेते हैं. ऐसे में अगर आपको शरीर के साथ मानसिक रूप से भी फिट रहना है, तो सुबह भूखे पेट नहीं बल्कि कुछ हेल्दी ब्रेकफास्ट करके ही ऑफिस, कॉलेज या फिर किसी अन्य काम के लिए बाहर निकलें.

हर एक्टिविटी में शामिल हों

ऑफिस या आपकी सोसाइटी में अगर योग, मेडिटेशन, डांस या कोई फन एक्टिविटी हो रही है, तो समय बचाने के चक्कर में न पड़ें और बढ़-चढ़कर उसमें हिस्सा लें. कोई भी ऐसी एक्टिविटी जिसमें पूरे ऑफिस या सोसाइटी वालों को बुलाया गया हो, उसमें जरूर शामिल हों.

आपको उस वक्त यह समय बर्बाद करने वाली चीज लग सकती है लेकिन ये एक्टिविटी आपके तन-मन के लिए बहुत अच्छी है. इससे आपकी दिमागी कसरत भी होती है.

दोस्तों या किसी करीबी से खुलकर बात करें

अगर आपको कोई भी बात मानसिक रूप से परेशान कर रही है, तो आप काम के बीच से समय निकालकर किसी खास दोस्त या करीबी से मन की बात शेयर कर सकते हैं. कोई भी बात अगर आपको लंबे टाइम से परेशान कर रही है, तो आप बिना तनाव लिए उसका हल ढूंढ़ने की कोशिश जरूर करें.

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में रखें बैलेंस

मेंटली फिट रहने के लिए पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बैलेंस रखना बहुत ही जरूरी है. पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बैलेंस रखे बिना आप हमेशा तनाव में रह सकते हैं.

ध्यान रहे कि घर के तनाव का असर आपके काम पर न पड़े. इसी तरह ऑफिस की टेंशन ऑफिस के एग्जिट तक ही आपके साथ रहनी चाहिए.

वर्क स्टेशन या डेस्क की सजावट

वर्क स्टेशन या फिर काम करने के डेस्क की सजावट, एक ऐसा छोटा-सा काम जो आपको पॉजिटिव रखने में मदद कर सकता है. आप अपने वर्क स्टेशन को अपनी पसंद की चीजों से सजा सकते हैं.

इसके लिए आप अपने परिवार की तस्वीर, भगवान की फोटो या कोई मोटिवेशनल कोट्स सामने लगा सकते हैं.

नेगेटिविटी से दूर रहें

कई बार ऐसा होता है कि कोई जगह या किसी व्यक्ति से हमें नकरात्मकता का एहसास होता है. जिस व्यक्ति की बातें आपको बोझिल लगती हो, उससे दूरी बनाकर रहें और उसकी बातों को ज्यादा न सोचें. जिंदगी को खुश रहकर बिताएं.


(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. The Health Master इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)


Also read:

9 Golden Rules to Keep Your Kidneys Healthy

Must Know: इन 10 चीजों से हो सकती है आपको Food Allergy ?

Water: इन 4 वजहों से पीने के लिए कभी न करें…

Good Cholesterol भी हो सकता है Heart के लिए घातक: Research

Medicine: अब कम समय में असर करेगी दवाएं, इजाद हुआ नया Formula

यें जरूर जानें: कोनसा दूध अच्छा होता हैं: पैकेट वाला दूध,…

Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
Google-news

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner