Summer: गर्मी आने वाली है, इन चीजों की डालें आदत, stay away from diseases

ठंड की वजह से रजाई में दुबके रहने वाले लोगों के लिए ज़रूरी है, कि कुछ आदतों (Habits) को बदलते हुए अपने शरीर पर ध्यान दें

171
Health Sun Lady
Picture: Pixabay

Last Updated on March 11, 2021 by The Health Master

Summer: गर्मी आने वाली है, इन चीजों की डालें आदत, stay away from diseases

सर्दियां विदा हो चुकी हैं और गर्मियों ने अपनी दस्तक दे दी है. ठंड की वजह से रजाई में दुबके रहने वाले लोगों के लिए ज़रूरी है, कि कुछ आदतों (Habits) को बदलते हुए अपने शरीर पर ध्यान दें. गर्मी के दिनों में कुछ चीजों की आदत अगर आप डालेंगे, तो कई तरह की बीमारियों (Diseases) से बचे रहेंगे.

आइये यहां जानते हैं, कि गर्मी के इस मौसम में बीमारियों से बचाव के (Prevention) लिए आपको किन चीज़ों की आदत डालनी चाहिए.

एक्सरसाइज़ और योग की डालें आदत

आलस छोड़ कर एक्सरसाइज़ या योग करने की आदत डालें. इसके लिए आप कम से कम बीस-पच्चीस मिनट का समय ज़रूर निकालें. इससे आपकी इम्यूनिटी भी मज़बूत होगी और आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे. साथ ही आपको बीमारियों के होने का खतरा भी कम होगा.

नाश्ते में खाएं कुछ ऐसा

नाश्ते में मसालेदार, जंकफूड जैसा कुछ भी खा लेने की आदत अब आपको बदलनी होगी, ताकि आपकी सेहत दुरुस्त रहे और आप बीमारियों से बचे रहें. सुबह के नाश्ते में आप चाय-कॉफी की आदत को छोड़कर नारियल पानी, ग्रीन टी और फलों के जूस का सेवन करने की आदत डालें.

साथ ही पोहा, उपमा, इडली, दलिया, सत्तू और स्प्राउट्स जैसी चीजों का सेवन करें. ये आपके शरीर को ठंडक और पोषण तो देंगे ही लू और डिहाइड्रेशन से भी बचाव करेंगे.

बाहर का कुछ न खाने की डालें आदत

अगर चाहते हैं कि आप बीमार न पड़ें, तो गर्मी के इस मौसम में, बाहर का खाना न खाने की आदत को अपनाएं. बाहर जो मिलता है वो ताजा है या बासी, ये आप नहीं जानते हैं, साथ ही जो आप खा रहे हैं, उसको दुकानदार द्वारा किस तरह से कहां रखा गया, ये भी पता नहीं होता. इसलिए कोशिश करें, कि घर का बना खाना ही लंच में लेकर जाएं.

अगर संभव न हो सके और बाहर कुछ खाना ही पड़े, तो आप कुछ और खाने की बजाय खीरा, संतरा, ककड़ी, अंगूर, अमरूद और लीची जैसे मौसमी और साबुत फलों का सेवन करें. इससे आप बीमार होने से बचे रहेंगे.

पर्सनल केयर करने की आदत भी डालें

अपना पर्सनल केयर रुटीन सेट करें. सर्दियों के दिनों में कई दिनों तक, न नहाने की आदत को भी बदल डालें. गर्मियों में रोज़ नहाएं और अपने शरीर की साफ-सफाई रखें. पसीने से बचने के लिए नीबू और टी ट्री ऑयल जैसे प्राकृतिक एंटीसेप्टिक चीज़ों का इस्तेमाल करें.

जो शरीर की दुर्गन्ध के साथ स्‍किन पर मौजूद बैक्टीरिया से बचाने में भी आपकी मदद करेंगे.

घर को साफ रखने की डालें आदत

गर्मी के मौसम में मच्छर और तरह-तरह के कीड़े मकौड़ों की वजह से बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए आपको ज़रूरत है, अपने घर, ऑफिस और उन जगहों पर साफ़-सफाई रखने की, जहां आप वक़्त बिताते हैं. साफ़-सफाई रखने की इस आदत के चलते आप कई तरह की बीमारियों से बच सकेंगे.


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। The Health Master इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले, संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।


Also read:

Mentally fit रहने के लिए अपनाएं ये 6 आदतें: Remove stress

9 Golden Rules to Keep Your Kidneys Healthy

Must Know: इन 10 चीजों से हो सकती है आपको Food Allergy ?

Water: इन 4 वजहों से पीने के लिए कभी न करें…

Good Cholesterol भी हो सकता है Heart के लिए घातक: Research

Medicine: अब कम समय में असर करेगी दवाएं, इजाद हुआ नया Formula

Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
Google-news

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner