Aplastic Anemia: इन कारणों से नहीं बनता शरीर में नया Blood

अगर इसे ज्‍यादा दिनों तक इग्‍नोर किया गया तो इसका परिणाम गंभीर हो सकता है और इससे मौत तक हो सकती है.

85
Laboratory Blood
Picture: Pixabay

Aplastic Anemia: इन कारणों से नहीं बनता शरीर में नया Blood

Know All About Aplastic Anemia : अप्लास्टिक एनीमिया (Aplastic Anemia) एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर नई रक्‍त कोशिकाओं (New Blood Cells) का उत्‍पादन बंद कर देता है.

ऐसी स्थिति में बोनमैरो (Bone Marrow) में ब्‍लड बनने में दिक्‍कत आती है जिससे मरीज में कमजोरी, थकावट जैसी समस्‍याएं शुरू हो जाती हैं.

यह बीमारी किसी भी उम्र के इंसान को हो सकती है जिसका लक्षण एकाएक सामने नहीं आता. अगर इसे ज्‍यादा दिनों तक इग्‍नोर किया गया तो इसका परिणाम गंभीर हो सकता है और इससे मौत तक हो सकती है.

मायोक्‍ल‍ीनिक के मुताबिक, इसे ठीक करने के लिए दवाओं का सहारा लिया जाता है और जरूरत पड़ने पर ब्‍लड ट्रान्‍सफ्यूजन या सेल ट्रांसप्‍लांट भी किया जाता है. इसे बोनमैरा ट्रांसप्‍लांट (Bone Marrow Transplant) भी कहा जाता है.

दरअसल बोनमैरो के अंदर मौजूद स्‍टीम सेल्‍स ही रेड सेल्‍स, वाइट सेल्‍स और प्‍लेटलेट्स को बनाते हैं. लेकिन जब अप्लास्टिक एनीमिया की स्थिति आती है तो ये स्‍टीम सेल्‍स ही डैमेज हो चुका होता है.

ऐसे में बोनमैरो या तो खाली हो जाता है या कुछ एक रक्‍त कोशिकाएं बची रह जातीं हैं. इसके डैमेज होने की कई वजहें होतीं हैं.

Laboratory Diabetes Blood sugar
Picture: Pixabay

स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य आर्टिकल पढने के लिए यहाँ क्लिक करे


1.रेडिएशन और कीमोथेरेपी ट्रीटमेंट

कैंसर के इलाज में प्रयोग होने वाले इन ट्रीटमेंट्स की वजह से कई बार कैंसर सेल्‍स के साथ साथ बोनमैरो में मौजूद हेल्‍दी सेल्‍स भी मर जाते हैं. इन ट्रीटमेंट्स के साइड इफेक्‍ट्स के रूप में अप्लास्टिक एनीमिया किसी को भी हो सकता है.

2.टॉक्सिक कैमिकल के संपर्क में आने से

कई बार टॉक्सिक कैमिकल्‍स जैसे कि जहरीले कीटनाशकों या कीटनाशकों में प्रयोग में आने वाले घटकों आदि भी इसकी वजह बन जाती है. ऐसे में बार बार ऐसी चीजों के संपर्क में आने से बचना बहुत जरूरी है.

3.कुछ खास दवाओं का लगातार उपयोग

कुछ खास दवाओं के लगातार सेवन से भी यह समस्‍या शुरू हो सकती है. जैसे रुमेटीइड गठिया और कुछ एंटीबायोटिक दवाओं के सेवन से भी अप्लास्टिक एनीमिया किसी को भी हो सकता है.

4.ऑटो इम्‍यून डिसऑर्डर

इसमें कई बार आपकी ही इम्‍यून सिस्‍टम हेल्‍दी सेल्‍स पर अटैक कर देती है और उन्‍हें धीरे धीरे मारने लगती है. ये बोनमैरो में मौजूद सेल्‍स को भी खत्‍म करने लगती है जो एक डिसऑर्डर है.

5.वायरल इनफैक्‍शन भी होती हैं वजह

बोनमैरो को प्रभावित करने वाले वायरल इन्‍फैक्‍शन भी अप्लास्टिक एनीमिया की वजह हो सकता है. इन वायरस में हेपेटाइटस बी, एचआईवी, एपस्टीन-बार, साइटोमेगालोवायरस, पैरोवायरस बी 19 भी शामिल हैं.

6.हार्मोन असंतुलन

महिलाओं में प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण इम्‍यून सिस्‍टम बोनमैरो के क्षति‍ का कारण हो सकती है. इन तमाम वजहों से शरीर में नए ब्‍लड बनना बंद हो जाते हैं और इसके लिए इलाज की जरूरत पड़ती है.


Also read:

What is water fasting? Know about the benefits and drawbacks

Immunity के दुश्मन हैं ये Foods, be careful

Fit रहने के लिए छोडनी पड़ेंगी ये आदतें: Must read

Argan oil: अद्बुत फायदे amazing benefits

Signs of undiagnosed High BP: Must know

How Potato chips, Chocolates are harmful for your kidneys: Read


Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

Latest updates

The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.

Go to main website, click here

Follow and connect with us on Facebook and Linkedin

For daily free updates on WhatsApp, click here

Subscribe here for daily updates
Loading