Blue Tea: नीली चाय सेहत के लिए खास: 9 benefits, Must try

कई लोग इस फूल को शंखपुष्पी के नाम से भी जानते हैं. यह चाय कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद (Health Benefits Of Blue Tea) है.

136
Tea Coffee
Picture: Pixabay

Last Updated on April 18, 2021 by The Health Master

Blue Tea: नीली चाय सेहत के लिए खास: Must try

Blue Tea Benefits : ब्‍लैक टी (Black Tea) और रेड टी (Red Tea) के बारे में तो सभी ने सुना है क्‍या आपने कभी ब्‍लू टी (Blue Tea) के बारे में सुना है? जी हां, ब्‍लू टी इन दिनों काफी चलन में है.

यह चाय दिखने में इतनी खूबसूरत है कि हर किसी को एक बार इसकी चुस्‍की लेने का मन कर ही जाता है. दरअसल यह चाय अपराजिता (Aparajita Flower) के फूलों से तैयार किया जाता है जो डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी अच्छा माना जा रहा है.

कई लोग इस फूल को शंखपुष्पी के नाम से भी जानते हैं. यह चाय कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद (Health Benefits Of Blue Tea) है.

तो आइए जानते हैं कि इस चाय को किस तरह बनाया जाता है और इसके क्‍या फायदे हैं.

Tea green
Picture: Pixabay

ब्लू टी बनाने का क्‍या है तरीका

इसे बनाने के लिए सबसे पहले 1 कप पानी को पैन में गर्म करें. पानी हल्का गुनगुना होने पर इसमें 4 से 5 अपराजिता के फूल को डालें और इसे अच्छी तरह से उबलने दें. अब गैस बंद कर इस चाय में एक चम्‍मच शहद मिलाएं और गर्मागरम सर्व करें.

ब्लू टी पीने के फायदे

1.बॉडी करें डिटॉक्स

ब्लू टी में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इम्यूनिटी को बूस्‍ट करने के साथ ही स्किन और बालों को भी खूबसूरत बनाता है. यह शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में काफी कारगर है.

2.एनर्जी बूस्‍टर की तरह करता है काम

इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और इसकी बेहतरीन महक शरीर को दिनभर ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करती है.अगर आप दिन की शुरुआत एक कप ब्लू टी के साथ करें तो आप दिनभर थकान महसूस नहीं करेंगे.

3.शुगर को करे नियंत्रित

एक कप ब्लू टी का सेवन करने से आपके ब्लड शुगर का स्तर कंट्रोल में रहता है जिससे आप डायबिटीज की समस्या से बचे रह सकते हैं.

4.एंग्जायटी और डिप्रेशन

ब्लू टी में मौजूद अमीनो एसिड सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं. इसके नियमित सेवन से डिप्रेशन और एंग्जायटी को कम किया जा सकता है. यही नहीं, यह तनाव को दूर करने में भी काफी मददगार है.


स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य आर्टिकल पढने के लिए यहाँ क्लिक करे


5.दिल को बनाए हेल्‍दी

ब्लू टी का अगर रेग्‍युलर सेवन किया जाए तो यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है.  यह ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखता है जिससे दिल की कई बीमारियां दूर रहती हैं.

6.घटाए वजन

वजन घटाने के लिए इस चाय का उपयोग आप सुबह सुबह कर सकते हैं. इसके लिए सुबह एक कप ब्लू टी खाली पेट पिएं आप कुछ ही दिनों में पाएंगे कि आपका वजन कम हो रहा है. फैट बर्न करने में यह चाय काफी फायदेमंद है. रोजाना ब्लू टी का सेवन करने से भूख भी कम लगती है।

7.पीरियड्स में फायदेमंद

जिन महिलाओं को पीरियड्स रेगुलर नहीं होता और वे अनियमित पीडियड्स से परेशान रहती हैं उनके लिए भी यह चाय काफी काम की है.

8.आंखों की रोशनी बढ़ाए

इस चाय के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ सकती है. कम उम्र के बच्चों को अगर चश्मा लग गया है तो उन्‍हें भी यह पीनी चाहिए. इसके साथ ही आंखों की थकान, जलन और सूजन को कम करने के काम भी यह आती है.

9.झुर्रियों को करती है कम

अगर आप अपने डेली रुटीन में इस चाय को शामिल कर लें तो ब्लू टी पीने से चेहरे की झुर्रियां कम हो सकती हैं. चेहरे पर होने वाले फाइन लाइन्‍स और बढ़ती उम्र के निशान से भी छुटकारा मिल सकता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. The Health Master इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)


Also read:

9 causes of dry Eyes: read for remedy

Type 2 Diabetes के लिए आएगी नई दवा, कम्पनी ने CDSCO…

Uric Acid: हाथ-पैरों पर सूजन: Uric Acid Reducing Tips

Aplastic Anemia: इन कारणों से नहीं बनता शरीर में नया Blood

What is water fasting? Know about the benefits and drawbacks

Immunity के दुश्मन हैं ये Foods, be careful

Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
Google-news

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner