Diet में शामिल करें ये चीजें, Oxygen और Immunity रिकवरी होगी Fast

उन्‍हें किस तरह का भोजन (Fast Recovery Food) दिया जाए कि वे जल्‍द से जल्‍द रिकवर कर सकें और तमाम कठिनाइयों से उबरने की ताकत उन्‍हें मिले यह उनके डाइट पर भी निर्भर करता है.

248
Food
Picture: Pixabay

Diet में शामिल करें ये चीजें, Oxygen और Immunity रिकवरी होगी Fast

जो लोग C-19 की वजह से होम आइसोलेशन (Home Isolation) में हैं वो शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के तनाव झेल रहे होते हैं. उनके मन में C-19 का डर तो होता ही है वो खुद को अकेला भी महसूस करते हैं.

बहुत से लोगों को ये समझ नहीं आता कि वो आइसोलेशन के वक्त खुद का ध्यान कैसे रखें. ऐसे में उनका केयर करना और जल्‍द से जल्‍द उन्‍हें इस बीमारी से उबारने की हिम्‍मत देना घर वालों की जिम्‍मेदारी होती है.

उन्‍हें किस तरह का भोजन (Fast Recovery Food) दिया जाए कि वे जल्‍द से जल्‍द रिकवर कर सकें और तमाम कठिनाइयों से उबरने की ताकत उन्‍हें मिले यह उनके डाइट पर भी निर्भर करता है.

ऐसे में यहां आपको बताया जा रहा है कि घर पर जो C-19 के मरीज हैं उन्‍हें जल्‍द से जल्‍द ठीक करने के लिए किस तरह का भोजन देना जरूरी है.

Food eat right
Picture: Pixabay

1.ऑक्‍सीजन बढ़ाने के लिए

हेल्‍थ लाइन के मुताबिक, बीटरूट वेजिटेबल में नाइट्रेट कॉम्‍पोनेंट होता है जिसको नियमित खाने से ब्‍लड वेन्‍स रिलैक्‍स होते हैं और शरीर में ब्‍लड फ्लो और ऑक्‍सीजन की आपूर्ति ठीक रहती है.

यही नहीं आयरन से भरे फल और सब्‍जी भी शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है जो फेफड़े और शरीर के अन्‍य हिस्‍सों में ऑक्‍सीजन की आपूर्ति करता है.

इसके अलावा वॉटर मिलन, पम्‍पकिन, खीरा, बिटरमिलन में मौजूद सिट्रलिन (Citrulline) शरीर में नाइट्रिक ऑक्‍साइड को बढाता है जिससे बॉडी सेल्‍स को ऑक्‍सीजन की आपूर्ति होती है.

इसके अलावा, हरी सब्जियों में केल, ब्रोकली, पालक आदि बहुत फायदेमंद है.

2.सुपर इम्‍यूनिटी बूस्‍टर फूड

लंग फंक्‍शन को इंप्रूव करने के लिए माचा ग्रीन टी काफी फायदेमंद साबित हो रहा है. इसके अलावा विशेषज्ञ स्‍वीट पोटैटो और पियर खाने की भी सलाह दे रहे हैं.

ये दोनों संक्रमण को दूर करने और इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने में काफी कारगर हैं. काला जीरा भी फेफड़े में इनफ्लामेशन को दूर करता है.


स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य आर्टिकल पढने के लिए यहाँ क्लिक करे


3.प्रोटीन रिच डाइट

C-19 पेशेंट हर तरह की दालों का सेवन कर सकते हैं. सभी दालों में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है. प्रोटीन के लिए अंडे का सेवन भी किया जा सकता है.

इसके अलावा दही, मूंगफली आदि प्रोटीन रिच फूड को भोजन में शामिल करने की बहुत आवश्‍यकता होती है.

प्रोटीन ना केवल C-19 की वजह से डैमेज्‍ड मसल्‍स सेल्‍स को  रिपेयर करता है, C-19 की वजह से हुए कमजोरी को भी जल्‍द से जल्‍द रिकवर करता है.

4. विटामिन डी, सी और जिंक रिच फूड

सीडीसी के मुताबिक, विटामिन डी की पूर्ति के लिए लो फैट मिल्‍क, विटामिन सी के लिए फल और सब्जियां और जिंक की आपूर्ति के लिए ड्राई फ्रूट्स, सीड्स, सीफूड्स, मीट आदि ले सकते हैं. हालांकि इनका इस्‍तेमाल हम C-19 के इलाज के रूप में नहीं ले सकते लेकिन इनके प्रयोग से शरीर में इम्‍यून सिस्‍टम बेहतर तरीके से काम कर पाता है और इनफ्लामेशन या इंज्‍यूरी रिकवर जल्‍दी होता है.

5.हाइड्रेटेड रहें

C-19 पेशेंट को इस बात का बहुत ज्‍यादा ध्‍यान देने की जरूरत है कि वे डीहाइड्रेट ना हों. वह दिनभर में भरपूर पानी पिएं. इसके अलावा नीबू पानी, घर का बना जूस आदि फायदेमंद है.ड्रिंक्स पर पूरा ध्यान देना चाहिए. शरीर में तरल की कमी नहीं होनी चाहिए. भाप भी लेनी चाहिए. गर्म पानी का सेवन भी किया जा सकता है. इससे भी C-19 का खतरा कम होता है.


Also read:

Oxygen cylinder को ज्यादा दिनों तक चलाने के लिए: Keep this in mind

Prone Position: ऑक्‍सीजन लेवल बढ़ाने के लिए उल्‍टा लेटना कितना फायदेमंद, जानें Experts की…

Pulse Oximeter: क्‍या है पल्‍स ऑक्‍सीमीटर डिवाइस: Let’s know

Immunity Booster Milk: इन्हें दूध में मिलाकर पिएं, तेजी से बढ़ेगी Immunity

Virus से बचाव के लिए हरियाणा आयुष विभाग ने बनाया Immunity Booster

C-19 vaccination की दूसरी डोज़ से जुड़े सवालों के जवाब: Lets know


Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

Latest updates

The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.

Go to main website, click here

Follow and connect with us on Facebook and Linkedin

For daily free updates on WhatsApp, click here

Subscribe here for daily updates
Loading