Medicine: कभी न करें दवाओं से संबंधित ये mistakes

उम्र कोई भी हो, दवाएं हमारी ज़िन्दगी का अहम हिस्सा बन गयी (Medicines have become part of life) हैं.

21
Medicine
Picture: Pixabay

Medicine: कभी न करें दवाओं से संबंधित ये mistakes

आज की लाइफ स्टाइल में अगर कोई व्यक्ति ऐसा है, जिसको किसी भी तरह की दवा हफ्ते-पंद्रह दिन में भी नहीं खानी पड़ती है. तो ये उसके लिए वरदान से कम नहीं (No less than blessing) है.

क्योंकि अब दवाओं का सम्बन्ध उम्र या किसी बड़ी बीमारी से नहीं (Medications are not related to age or major illness) रह गया है.

उम्र कोई भी हो, दवाएं हमारी ज़िन्दगी का अहम हिस्सा बन गयी (Medicines have become part of life) हैं. हाल ये है कि किसी के लिए दिन में कई दवायें खाना ज़रूरी है, तो कोई सप्ताह में एक-दो बार दवा खा ही लेता है.

लेकिन कई बार हम अनजाने में दवाओं से संबंधित कई सारी गलतियां करते रहते हैं. जो केवल खुद के लिए ही नहीं बल्कि दूसरों के लिए भी परेशानी की वजह बन सकती हैं. आइये जानते हैं इसके बारे में.

Medicine Tablet
Picture: Pixabay

बिना डॉक्टर की सलाह के दवा लेना

अक्सर लोग किसी भी तरह की दिक्कत होने पर डॉक्टर की सलाह के बिना, अपने मन से या किसी दोस्त और रिश्तेदार के बताये अनुसार, कोई भी दवा और पेन किलर खा लेते हैं.

ये जाने बिना कि वो दवा उसकी बॉडी को सूट करेगी या नहीं. जबकि ये तरीका सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है.

क्योंकि ज़रूरी नहीं है कि जो दवा किसी और को फायदा कर रही हो, वो आपके शरीर पर भी सकारात्मक असर ही डाले. इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह के दवा खाने से बचना चाहिए.


स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य आर्टिकल पढने के लिए यहाँ क्लिक करे


छोटी-छोटी दिक्कत पर दवा (पेन किलर्स) खाना

उम्र कोई भी हो मामूली सा दर्द भी किसी को बर्दाश्त नहीं है. सिर दर्द हो या पीरियड्स का दर्द, ज़ुकाम हो या हरारत, नींद न आ रही हो या एनर्जी बढ़ानी हो, हर कोई बिना डॉक्टर की सलाह के, बिना इस बात की परवाह किये कि ये दवाएं आपकी किडनी या आंतरिक अंगों पर किस तरह का नकारात्मक असर डाल  सकती हैं, तमाम तरह की दवा और पेन किलर्स का सेवन कर रहा है. जिससे बचने की बहुत ज्यादा ज़रुरत है. वरना ये आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती हैं.

एक्सपायरी डेट चेक न करना

बहुत से लोग दवा खरीदने और खाने से पहले एक्सपायरी डेट चेक करने पर ध्यान नहीं देते हैं. कौन सी दवा खरीदनी है या खानी है इस को नोटिस करते हैं और दवा ले लेते हैं. भले ही वो दवा मेडिकल स्टोर्स या घर में कितने ही समय से क्यों न रखी हो.

ध्यान रखें कि एक्सपायर हो चुकी दवा खाने से आपको रिएक्शन हो सकता है और आपकी सेहत बिगड़ सकती है. इसलिए दवा से जुड़ी ये गलती करने से हमेशा आपको बचना चाहिए.

दूसरे की दवा इस्तेमाल करना

किसी व्यक्ति को कोई दिक्कत होने पर अगर डॉक्टर उसके लिए कोई दवा लिखते हैं, तो घर के किसी और सदस्य को वैसी ही दिक्कत होने पर, वही दवा खिला दी जाती है.

ये सोच कर कि ये दवा डॉक्टर द्वारा इस खास तकलीफ के लिए बताई गयी है, इसलिए इसको कोई भी खा सकता है. जबकि ऐसा नहीं है. डॉक्टर आपकी हर तरह से जांच करने के बाद ही आपके लिए दवा लिखते हैं.

इसलिए ज़रूरी नहीं है कि वो दवा घर के अन्य व्यक्ति की सेहत के लिए भी अनुकूल ही हो. इसलिए किसी और को प्रिस्क्राइब की गयी दवा खाने से बचना चाहिए.


Also read:

Lungs: फेफड़ों को Virus से बचाने के लिए रोज करें ये 5 Breathing exercises

Oxygen लेवल कम होने पर शरीर में दिखेंगे ऐसे लक्षण: Read

Diet में शामिल करें ये चीजें, Oxygen और Immunity रिकवरी होगी Fast

Oxygen cylinder को ज्यादा दिनों तक चलाने के लिए: Keep this in mind

Prone Position: ऑक्‍सीजन लेवल बढ़ाने के लिए उल्‍टा लेटना कितना फायदेमंद, जानें Experts की…

Pulse Oximeter: क्‍या है पल्‍स ऑक्‍सीमीटर डिवाइस: Let’s know


Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

Latest updates

The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.

Go to main website, click here

Follow and connect with us on Facebook and Linkedin

For daily free updates on WhatsApp, click here

Subscribe here for daily updates
Loading