Online डॉक्‍टर की सलाह लेते समय इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान: Must Read

सलाह उसी डॉक्टर से लें, जिनका नाम सरकारी पंजीकृत सूची में दर्ज हो. या फिर जिस डॉक्‍टर को आप व्‍यक्तिगत तौर पर पहले से जानते हों तो भी बेहतर है

70
Online Doctor
Picture: Pixabay

Online डॉक्‍टर की सलाह लेते समय इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान: Must Read

जब से C-19 वायरस (C-19 virus) का संक्रमण (Infection) बढ़ा है तब से अधिकतर लोग डॉक्टर से ऑनलाइन सलाह (Online Consultation) लेना ज्यादा सही समझ रहे हैं. खासकर लॉकडाउन में ऑनलाइन सेवा की मांग ज्‍यादा बढ़ी है.

C-19 के घातक संक्रमण को देखते हुए यह तरीका सही भी लग रहा है, क्‍योंक‍ि C-19 काल में घर से ज्‍यादा न निकलना ही बेहतर है, ताकि संक्रमण से बचा जा सके. इससे मरीज की घर पर ही डॉक्‍टर से बात हो जाती है और बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ती.

Online
Picture: Pixabay

खासतौर पर वृद्ध लोगों को भी इससे सहूलियत होगी. ऐसे में अगर आप भी इस महामारी के दौरान घर से बाहर नहीं निकलना चाहते हैं और किसी डॉक्टर (Doctor) से ऑनलाइन सलाह लेने की सोच रहे हैं, तो आपको कुछ बातों को खासतौर पर ध्यान रखने की जरूरत है. इससे आप डॉक्‍टर को कम समय में बेहतर तरीके से मरीज के संबंध में बता सकेंगे और सलाह ले पाएंगे.

रजिस्‍टर्ड डॉक्टर से लें सलाह

C-19 महामारी के इस भयावह दौर में सोशल डिस्‍टेंसिंग जरूरी है. वहीं घर से बाहर भी कम ही निकला जाए तो बेहतर है. यही वजह है कि संक्रमण के इस दौर में ऑनलाइन डॉक्टर सेवा की मांग बढ़ गई है. ऐसे में आप भी इसका फायदा उठा सकते हैं.

मगर सलाह उसी डॉक्टर से लें, जिनका नाम सरकारी पंजीकृत सूची में दर्ज हो. या फिर जिस डॉक्‍टर को आप व्‍यक्तिगत तौर पर पहले से जानते हों तो भी बेहतर है. इससे आपको आसानी होगी.

डॉक्‍टर के बारे में जरूर जानें

जिस मान्यता प्राप्त और पंजीकृत वेबसाइटों पर सर्च करके आप डॉक्‍टर को चुन रहे हैं, उन पर पहले डॉक्टर से नाम और उनकी पूरी योग्यता के बारे में जरूर जानकारी ले लें. तभी डॉक्‍टर से संपर्क करें. यह बेहद जरूरी है.

करें वीडियो या फोन कॉल

ऑनलाइन सलाह लेने के लिए वीडियो कॉल का सहारा लिया जाता है. इसके लिए खुद को तैयार करें, ताकि बात होते समय आप हड़बड़ाएं नहीं और स्‍पष्‍ट तौर पर डॉक्‍टर को अपनी बात समझा सकें. वहीं अगर आप वीडियो कॉल के लिए बेहतर महसूस नहीं कर रहे तो फोन कॉल के जरिये भी सलाह ली जा सकती है.

पहले की दवाओं की दें जानकारी

अगर आप पहले से कोई दवा ले रहे हैं तो उसकी दवा और डॉक्‍टर का पर्चा भी डॉक्‍टर को जरूर दिखाएं. इससे डॉक्‍टर को समझने में आसानी होगी कि आप किस दिक्‍कत से जूझ रहे हैं और आपका क्‍या इलाज किया गया.

जरूर लें दवा का पर्चा

वहीं ऑनलाइन परामर्श लेते समय अपने डॉक्टर से उनका लिखा दवा का पर्चा जरूर ले लें. इस पर्चे को आप स्कैन कर सोशल साइट या मेल के जरिये मंगा सकते हैं. वहीं अपनी बीमारी के संबंध में भी हिचकिचाएं नहीं, बल्कि खुल कर अपने डॉक्‍टर को अपना हाल बताएं.

C-19: किसको टीका लेना चाहिए और यह क्‍यों है Important

Alzheimer रोग के लिए नई दवा को FDA की मिली Permission

Office का स्‍ट्रेस हो रहा है बेकाबू तो दो मिनट में ऐसे करे…

High BP is a silent killer: How to beat Hypertension

Dos and don’ts of CT scanning in C-19

Lung exercise: The right way to use a Spirometer

Subscribe for daily free updates on Telegram

Follow us on Facebook and Linkedin

For daily free updates on WhatsApp, click here

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner