Morning की ये 5 गलतियां बना सकती हैं आपको बीमार, change these habits

बता दें कि इन आदतों की वजह से आप दिनभर थके थके महसूस करते हैं और फ्रेश फील नहीं करते.

434
Sleep Health
Picture: Pixabay

Last Updated on May 30, 2023 by The Health Master

Morning की ये 5 गलतियां

Morning Habits That Can Effect Your Health : कहा जाता है कि इंसान के दिन की शुरुआत जितनी अच्‍छी होगी पूरा दिन उतना ही बेहतर गुजरेगा.  

लेकिन अगर आप सुबह (Morning) बिस्तर देर से छोड़ते हैं या उठते ही मोबाइल देखने लगते हैं तो हो सकता है कि इन आदतों (Habits) को असर आपके हेल्‍थ (Health) पर पड़े और आप जाने अंजाने ही बीमार रहने लगें.

बता दें कि इन आदतों की वजह से आप दिनभर थके थके महसूस करते हैं और फ्रेश फील नहीं करते. तो आइए जानते हैं कि हमारी सुबह की वो कौन सी आदतें हैं जो हमें बीमार बना सकती हैं.

सुबह की इन बुरी आदतों को तुरंत बदलें

1.घंटों बिस्‍तर पर पड़े रहना

Sleep Health
Picture: Pixabay

सुबह नींद खुलने के बाद जितनी जल्‍दी हो सके बिस्‍तर छोड़ देना चाहिए लेकिन कई लोग हैं जो देर तक बिस्‍तर पर आंखें बंदकर पड़े रहते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आप दिनभर सुस्‍त और थका हुआ सा महसूस करेंगे. ऐसे में बेहतर होगा कि आप सुबह उठें और उठकर 1 घंटा व्‍यायाम या योग आदि करें. यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक होगा.

2.जल्‍दी करें ब्रेकफास्‍ट  

कभी भी नाश्ता खाने में देरी नहीं करनी चाहिए. एक  हेल्‍दी नाश्‍ता आपको दिनभर उर्जावान बनाए रख सकता है. अगर आप नाश्ता नहीं करते हैं तो आपकी इम्‍यूनिटी भी कमजोर हो सकती है और आप बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं.

3.चाय या कॉफी का सेवन

सुबह उठकर सबसे पहले चाय या कॉफी का सेवन सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदेह है.  आयुर्वेद और मेडिकल साइंस दोनों ही इसे सही नहीं मानते . ऐसा करने से पेट में गैस और अन्‍य समस्‍याएं हो सकती हैं.

4.व्‍यायाम न करना

सुबह उठकर एक्‍सरसाइज करना बहुत ही जरूरी है. एक्‍सरसाइज करने से न सिर्फ आप दिनभर एक्टिव रहते हैं बल्कि आपके मसल्‍स, बोन और शरीर के कई अंग मजबूत रहते हैं. कई गंभीर बीमारियां भी इससे दूर रहती हैं. यह आपके मानसिक सेहत को भी ठीक करता है.

5.अनहेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट करना

हेल्‍दी सेहत के लिए हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट बहुत जरूरी है. नाश्‍ता हेवी भी होना जरूरी है. ब्रेकफास्‍ट में दलिया, ड्राईफ्रूट्स, फ्रूट्स, फलों का रस, स्‍प्राउट्स, रोटी, हरी सब्‍जी आदि का सेवन करें. ऐसा करने से आप दिनभर एक्टिव रह पाएंगे.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. The Health Master इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

For informative videos by The Health Master, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on Medical Store / Pharmacy, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on the news regarding Pharma / Medical Devices / Cosmetics / Homoeopathy etc., click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on consumer awareness, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon
Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
YouTube Icon
Google-news