Milk: दूध ठंडा या गर्म ? कोनसा पीना है ज्यादा फायदेमंद: Must know

विशेषज्ञों की मानें तो इन दोनों ही तरह के कंजंप्‍शन के अपने अपने फायदे (Benefits) हैं. दूध को ठंडा पिया जाए या गर्म, यह पूरी तरह से मौसम और समय पर निर्भर करता है.

185
Milk Food
Picture: Pixabay

Last Updated on July 6, 2021 by The Health Master

Milk: दूध ठंडा या गर्म ? कोनसा पीना है ज्यादा फायदेमंद: Must know

Healthiest Option For Milk : सुपर फूड की बात की जाए तो इसमें दूध का नाम सबसे पहले हम ले सकते हैं.  एक कम्पलीट न्यूट्रीशियस फ़ूड आइटम है जो शरीर की जरूरत के हिसाब से कैल्शियम, विटामिन डी, पोटेशियम की जरूरत को पूरा करता है.  

इसके अनेकोनेक फायदे हैं. कुछ लोग इसे ठंडा (Cold Milk) पीना पसंद करते हैं तो कुछ लोग इसे गर्मागर्म (Hot Milk).  ऐसे में यह सवाल उठता है कि आखिर दूध को पीने का सही तरीका क्‍या हो सकता है.  क्‍या इन दोनों तरह के दूध में न्‍यूट्रीशनल वैल्‍यू अलग अलग हो जाते हैं या एक ही जैसे रहते हैं.

विशेषज्ञों की मानें तो इन दोनों ही तरह के कंजंप्‍शन के अपने अपने फायदे (Benefits) हैं.  दूध को ठंडा पिया जाए या गर्म, यह पूरी तरह से मौसम और समय पर निर्भर करता है.

Drinking Milk Food Tea Coffee
Picture: Pixabay

मौसम के हिसाब से

ठंडा दूध दिन के समय या फिर गर्मी में पीना ज्यादा फायदेमंद होता है. इसके सेवन से बॉडी की गर्मी खत्‍म होती है और शरीर अंदर से ठंडा होता है.  जबकि अगर सर्दी के मौसम में रात के वक्‍त दूध पीना हो तो आप गर्म दूध का सेवन कर सकते है. गर्म दूध शरीर को गर्म रखता है और ठंड से बचाता है.

पाचन तंत्र के लिए क्‍या है बेहतर

दरअसल गर्म दूध को पचाना आसान होता है. गर्म दूध के सेवन से डायरिया, गैस जैसी डाइजेशन रिलेटेड प्रॉब्लम से बचा जा सकता है. दरअसल गर्म दूध में ट्रिपलोफान और मेलाटोनिन पाया जाता है और इसमें मौजूद एमिनो एसिड गर्म होने पर एक्टिव हो जाता है.

जिव वजह से अगर रात में गर्म पिया जाए तो नींद अच्छी आती है. दूसरी ओर ठंडा दूध में कैल्शियम इंटेक अधिक होता है जिससे कई बार ठंडा पीने से पेट में जलन  और  एसिडिटी में आराम मिलता है. यही नहीं इसमें इलेक्‍ट्रोलाइट होने की वजह से यह बॉडी को हाइड्रेटेड रखता है.

इसलिए रात के समय ठंडा दूध नहीं पीने की सलाह दी जाती है. ऐसा करने पर कफ, कोल्ड जैसी दिक्कतें आ सकती हैं.

वजन को करता है कितना प्रभावित

कुछ लोग दूध को वजन बढने का एक कारण मानते हैं जो बिलकुल गलत है. दूध में पाया जाने वाला कैल्शियम मेटाबोलिज्म बढ़ाता है जिससे की बॉडी तेज़ी से कैलोरी बर्न करती है.

यही नहीं,  ठंडा दूध पीने से पेट काफी लंबे टाइम तक भरा रहता है और भूख नहीं लगती.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. The Health Master इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Medicine: दवा खरीदते समय इस बातों का ध्यान अवश्य रखें: Must read

Must read – ये लक्षण हैं तो शरीर में हैं खून की कमी: ये…

Changes in Skincare trends during the Pandemic

Busting Myths of Vaccination

Morning की ये 5 गलतियां बना सकती हैं आपको बीमार, change these habits

Salt: WHO के अनुसार नमक खाने की Guidelines

Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
Google-news

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner