Vaccine: वैक्सीन के साइड इफेक्ट को कम करने के लिए ये 4 foods: Must try

कुछ लोग वैक्सीन के साइड इफेक्ट की वजह से भी वैक्सीन लगवाने से डर रहे हैं।

190

Last Updated on July 7, 2021 by The Health Master

Vaccine: वैक्सीन के साइड इफेक्ट को कम करने के लिए ये 4 foods: Must try

C-19 वायरस से बचाव करना है तो वैक्सीन (vaccine) जरूर लगवाएं। वैक्सीन ना सिर्फ आपकी इम्यूनिटी (Immunity) मज़बूत करेगी, बल्कि C-19 की चपेट में आने के बाद गंभीर स्थिति होने से भी बचाएगी। वैक्सीन से डरे नहीं, बल्कि आगे बढ़ें। कुछ लोग वैक्सीन के साइड इफेक्ट की वजह से भी वैक्सीन लगवाने से डर रहे हैं।

वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ लोगों में इसके साइड इफेक्ट देखे जा रहे हैं। C-19 से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाने के बाद 2-3 दिनों तक हाथ में दर्द, सिरदर्द, बुखार, शरीर में दर्द, कमजोरी और थकान जैसे कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं, जिन्हें कुछ फूड्स की मदद से कम किया जा सकता है।

अगर आप बुखार, शरीर में दर्द, कमजोरी और थकान होने के डर की वजह से वैक्सीन लगवाने से परहेज कर रहे हैं तो हम आपको कुछ फूड्स के बारे में बताते हैं जिनका सेवन करके आप वैक्सीन लगवाने के बाद होने वाली परेशानियों से बच सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां करेंगी दर्द का उपचार:

हरी पत्तेदार सब्जियों में फाइबर, विटामिन सी, प्रोविटामिन ए कैरोटेनॉयड्स, फोलेट, मैंगनीज आदि होते हैं। ये सभी पोषक तत्व मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने में मदद करते हैं, साथ ही थकान भी दूर करते हैं। वैक्सीनेशन के बाद हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन बेस्ट ऑप्शन है।

हल्दी का करें सेवन:

हल्दी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होती है जो इम्यूनिटी को मज़बूत करती है। वैक्सीन लगवाने के बाद आप हल्दी का सेवन करें आपको बदन दर्द और थकान से राहत मिलेगी।

अदरक बढ़ाएगी इम्यूनिटी:

अदरक न केवल खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि इसमें कई औषधीय गुण भी मौजूद होते है। अमीनो एसिड और एंजाइमों से भरपूर अदरक तनाव को दूर करती है, साथ ही दिमाग को शांत भी करती है। वैक्सीन लगवाने के बाद आप अदरक का इस्तेमाल चाय में कर सकते हैं।

बॉडी को हाइड्रेट रखने वाले फूड्स का करें सेवन:

ऐसे फूड्स का सेवन करें जो वैक्सीनेशन के बाद बॉडी को हाइड्रेटेड रखें। वैक्सीनेशन के बाद आप अपनी डाइट में संतरे, खरबूजे, खीरा को शामिल करें।

Author: Shahina Soni Noor

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

Milk: दूध ठंडा या गर्म ? कोनसा पीना है ज्यादा फायदेमंद: Must know

Medicine: दवा खरीदते समय इस बातों का ध्यान अवश्य रखें: Must read

Must read – ये लक्षण हैं तो शरीर में हैं खून की कमी: ये…

Changes in Skincare trends during the Pandemic

Busting Myths of Vaccination

Morning की ये 5 गलतियां बना सकती हैं आपको बीमार, change these habits

Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
Google-news

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner