Cumin Water: जीरे के पानी के ये बेमिसाल फायदे: Let’s Know

इसमें विटामिन ई, ए, सी और बी-कॉम्प्लैक्स जैसे विटामिन भी खासी मात्रा में पाए जाते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर जीरा सेहत के लिए बेहद उपयोगी है

199

Last Updated on July 8, 2021 by The Health Master

Cumin Water: जीरे के पानी के ये बेमिसाल फायदे: Let’s Know

जीरा किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला गर्म मसाला है, जिसका इस्तेमाल खाना पकाने में किया जाता है। जीरे के तड़के के चावल और दाल जीरे की वजह से बेहद स्वादिष्ट लगते हैं। जीरा खाने का स्वाद बढ़ाता है, साथ ही हमारी सेहत का भी ख्याल रखता है।

जीरा एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सिडेंट (Antioxidant) है। यह सूजन को कम करने और मांसपेशियों को आराम पहुंचाने में बेहद मददगार है। यह फाइबर, आयरन, कॉपर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैगनीज, जिंक व मैगनीशियम जैसे मिनरल्स का अच्छा सोर्स है।

इसमें विटामिन ई, ए, सी और बी-कॉम्प्लैक्स जैसे विटामिन भी खासी मात्रा में पाए जाते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर जीरा सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। यह वज़न को कंट्रोल रखता है, साथ ही कई बीमारियों का उपचार भी करता है। जीरे का इस्तेमाल पानी में उबाल कर भी किया जाता है।

आइए जानते हैं कि जीरे का पानी किस तरह सेहत के लिए फायदेमंद है।

Liquid Water Food
Picture: Pixabay

शुगर को कंट्रोल करता है जीरे का पानी:

जीरा में एंटी-डायबेटिक (anti diabetic) गुण पाए जाते हैं, इसके पानी का इस्तेमाल करके शुगर कंट्रोल रहती है। जीरे में मौजूद एंटी-डायबि‍टिक गुण शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं।

वज़न कम करता है जीरे का पानी:

मोटापा से निजात पाना चाहते हैं तो जीरे का पानी उबालकर पीए। जीरा शरीर के एक्सट्रा फैट को कम करने में मदद करता है।

शरीर की सफाई करता है:

बॉडी को डिटॉक्स करता है जीरे का पानी। जीरे के पानी में फाइबर भी पाया जाता है जो शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने में मददगार है।

इम्यूनिटी बूस्ट करता है:

इम्युनिटी (Immunity) बढ़ाने के लिए जीरे का पानी बेहद असरदार है। जीरा में इम्यून सेल्स को मजबूत करने के विशेष गुण मौजूद रहते हैं। इसका नियमित रूप से सेवन करने से बीमारियों से बचाव किया जा सकता है।

बाल ज्यादा गिरते हैं तो जीरे का पानी पीए:

जीरे में ऐसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो बालों को मजबूत बनातेहेयर फॉल ज्यादा होता है वो एक चम्मच जीरा को एक गिलास पानी में उबालने के बाद उस पानी को छान कर पीएं। इससे बालों के झड़ने की समस्या से निजात मिलेगी।

कोलेस्ट्रोल को कम करता है:

कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की समस्या से बचना चाहते हैं तो जीरे का पाउडर बनाकर उसका इस्तेमाल करें। इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को संतुलित बनाए रखने में मदद मिलती है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Vaccine: वैक्सीन के साइड इफेक्ट को कम करने के लिए ये 4 foods:…

Milk: दूध ठंडा या गर्म ? कोनसा पीना है ज्यादा फायदेमंद: Must know

Medicine: दवा खरीदते समय इस बातों का ध्यान अवश्य रखें: Must read

Must read – ये लक्षण हैं तो शरीर में हैं खून की कमी: ये…

Changes in Skincare trends during the Pandemic

Busting Myths of Vaccination

Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
Google-news

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner