Ginger Benefits: कैंसर से लेकर वज़न घटाने तक, अदरक के अद्बुत फायदे: Must know

अदरक न सिर्फ आपकी वज़न कम करने में मददगार साबित हो सकता है, बल्कि यह कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी बचाता है।

102

Last Updated on August 5, 2021 by The Health Master

Ginger Benefits: कैंसर से लेकर वज़न घटाने तक, अदरक के अद्बुत फायदे

Ginger Benefits: अदरक वाली चाय किसको पसंद नहीं होती, इस चाय की एक चुस्की आपको तरोताज़ा कर देती है। इतना ही नहीं, अदरक आपके खाने का स्वाद भी बढ़ाता है।

भारतीय व्यंजनों में सदियों से अदरक का इस्तेमाल होता आ रहा है। क्या आप जानते हैं कि अदरक आपको कई बीमारियों से बचाकर सेहतमंद रहने में मदद करता है।

अदरक, कार्बोहाइड्रेट के साथ डायटरी फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है। यही वजह है कि सेहत के लिए इसे काफी फायदेमंद माना जाता है।

अदरक न सिर्फ आपकी वज़न कम करने में मददगार साबित हो सकता है, बल्कि यह कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी बचाता है।

औषधीय गुणों की वजह से सदियों से चीन में अदरक का उपयोग दवा के रूप में किया जा रहा है। तो आइए जानें अदरक के ऐसे फायदे जिनसे आप अब तक अनजान थे।

1. अदरक में 6-जिंजरॉल पदार्थ होता है, जो एंटीकैंसर गुणों से भरपूर होता है। इससे ब्रेस्ट और ओवरी कैंसर का ख़तरा कम होता है।

2. अदरक शरीर के एक्सट्रा फैट को कम करने में मददगार साबित होता है। ये आपका मेटाबॉलिज़्म बढ़ाकर वज़न कम करने में असरदार होता है।

3. कई लोगों को मोशन सिक्नेस की दिक्कत होती है। ऐसे में अदरक आपके काम आ सकता है। जी मचलने या उल्टी की परेशानी होने पर अदरक का एक छोटा टुकड़ा खा लें। यहां तक कि गर्भवती महिलाएं भी इसका सेवन कर सकती हैं।

4. इसके सेवन से सिरदर्द के साथ सर्दी-खांसी और अस्थमा जैसी परेशानी भी दूर हो जाती है।

5. अदरक रोज़ाना खाने से शरीर की पाचन क्रिया मज़बूत होती है। साथ ही, पेट दर्द, पेट फूलने और डायरिया जैसी दिक्कतें भी नहीं होतीं।

6. अदरक में एंटीइंफ्लामेंटरी गुण होते हैं। जिससे सूजन या किसी तरह के दर्द से आराम मिलता है। अर्थराइटिस के मरीज़ों के लिए ये काफी फायदेमंद साबित होता है।

अदरक का कैसे करें इस्तेमाल

आप अदरक का इस्तेमाल रोज़ चाय में कर सकते हैं। अगर आप चाय नहीं पसंद करते, तो इसे सब्ज़ियों के जूस में भी शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा आप इसे चबाकर भी खा सकते हैं। इसका पाउडर भी शहद के साथ मिलाकर खाया जा सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Home made Immunity Booster Drinks: Must try

Hidden sugar: Packed खाने पीने की चीजों में ऐसे छुपी होती है चीनी: Let’s…

Fatty Liver: फैटी लीवर से बचा सकती हैं आपकी ये 5 Healthy Habits

BP: ब्‍लड प्रेशर check करते समय इन जरूरी बातों का रखें ध्यान: Must read

Blood: शरीर में है खून की कमी? 5 सुपरफूड आपके आयेंगे काम: Must know

Expert: किडनी स्टोन से जुड़ी 9 भ्रामक बातें और उनकी सच्चाई: Let’s know

Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
Google-news

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner