Body Detox: बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ ही वज़न भी कंट्रोल करेंगे यह 3 drinks

Body detoxification and weight loss

126
Soda Drink Food
Picture: Pixabay

Last Updated on August 10, 2021 by The Health Master

बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ ही वज़न भी कंट्रोल करेंगे यह 3 drinks

आप weight कम करना चाहते हैं या फिर स्किन को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो detoxification ही बेस्ट सोल्यूशन है। हमारी बॉडी के लिए सबसे जरूरी चीज़ है पानी, लेकिन हम लोग एयरकंडीशन के बंद कमरों में पूरा दिन बैठकर काम करते हैं, ऐसे में हमें प्यास कम लगती है।

पूरा दिन में महज़ हम एक लीटर ही पानी पी पाते हैं, जबकि दिनभर की बॉडी की पानी की जरूरत 3-4 लीटर पानी है। अगर आप पानी कम पीते हैं तो आप detox वाटर का इस्तेमाल करें। डिटॉक्स वाटर मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, साथ ही बॉडी से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है।

Detox वाटर मूड को अच्छा रखते हैं, साथ ही फैट cells को भी कम करता हैं। आप जानते हैं कि दिन में एक लीटर डिटॉक्स वॉटर आपके मेटाबॉलिक दर को 30 फीसदी तक बढ़ाता है। यह वाटर पाचन को दुरुस्त रखेगा और वज़न भी कंट्रोल रहेगा। आइए जानते हैं 3 डिटॉक्स वाटर और उनसे होने वाले फायदे।

Liquid Water Food
Picture: Pixabay

खीरे और पुदीने का ड्रिंक:

खीरे और पुदीना दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद है। यह वजन को कंट्रोल करते हैं, साथ ही बॉडी को डिटॉक्स भी करते हैं। खीरा और पुदीना को पानी के साथ पीने से इनके पोषक तत्व पानी में घुल जाते हैं। यह पानी पाचन को दुरुस्त रखता है, साथ ही स्किन में भी निखार लाता है।

इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक बोतल में पानी लें और उसमें खीरे को टुकड़ों में काटकर डालें, उसके साथ पुदीने की पत्तियां भी डालें। इस पानी का सेवन पूरा दिन करें।

नींबू और अदरक का वाटर:

नींबू और अदरक इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं साथ ही वज़न कंट्रोल करने में भी मददगार है। इसे पीने से बॉडी को एनर्जी मिलेगी साथ ही मेटाबॉलिज्म भी दुरुस्त होगा।

इस वाटर को बनाने के लिए आप 1 गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़कर उसमें 1 इंच का अदरक का टुकड़ा घिस कर डालें। इस ड्रिंक को आप हर रोज 2 महीने तक पीएं वज़न कंट्रोल रहेगा।

दालचीनी का पानी:

दालचीनी का अलग सा स्वाद और तीखी खुशबू बेहद भाती है। इसका इस्तेमाल आप डिटॉक्स ड्रिंक को बनाने में भी कर सकते हैं। अगर आप पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो दालचीनी के पानी का सेवन करें।

किसी बर्तन में गुनगुना पानी लें और एक छोटी चम्मच दालचीनी का पाउडर उसमें डाल दें। अब सोते वक्त इस डिटॉक्स ड्रिंक को पिएं, आपका वजन कंट्रोल रहेगा। 

Sleep Walking: स्‍लीप वॉकिंग क्या है, क्‍या हैं इसके लक्षण: Let’s know

Myths about weight loss: वजन कम करने के लिए की गई ये गलतियां: Let’s…

Uric Acid: यूरिक एसिड अगर बढ़ रहा है तो क्या खाएं और क्या नहीं:…

Breastfeeding myths: Let’s understand the truth

Chronic Pain: अब एक ही इंजेक्शन में सभी प्रकार के Chronic pain से छुटकारा:…

7 Tips Every Men Should Follow In Healthy Skincare Regime

Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
Google-news

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner