Liver Cirrhosis: लीवर सिरोसिस क्या हैं ? पहचाने इसके शुरुआती लक्षण: Let’s know

अगर इस बीमारी के लक्षणों को समय पर समझ लिया जाए तो बड़ी परेशानी से बचा जा सकता है।

176
Doctor Nurse
Picture: Pixabay

Liver Cirrhosis: लीवर सिरोसिस क्या हैं ? पहचाने इसके शुरुआती लक्षण: Let’s know

लीवर हमारी बॉडी का दूसरा सबसे अहम अंग है जो हमारी बॉडी से हानिकारक और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। यह विटामिन, वसा जैसे अन्य पोषक तत्वों को पचाने में मदद करता है।

हेल्दी लाइफ के लिए लीवर का सही तरीके से काम करना बेहद जरूरी है। लीवर की सेहत का अगर ठीक से ध्यान नहीं रखा जाए तो लीवर में खराबी पैदा हो सकती है।

लीवर सिरोसिस लीवर की खराबी से होने वाली ऐसी बीमारी है जो तुरंत नहीं पनपती, बल्कि कई सालों तक लीवर में खराबी रहने की वजह से पनपती है। अगर इस बीमारी के लक्षणों को समय पर समझ लिया जाए तो बड़ी परेशानी से बचा जा सकता है।

लीवर सिरॉसिस क्या है?

लीवर सिरॉसिस फाइब्रोसिस की बिगड़ी हुई अवस्था होती है, लीवर में छोटी परेशानी होने पर उसके टिश्यू क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, ऐसी स्थिति में लीवर खुद ही ठीक भी हो जाता है।

लेकिन सिरॉसिस के बाद स्थिति बहुत मुश्किल हो जाती है। इस बीमारी के कई लक्षण होते हैं जिन्हें समझना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं कि लीवर सिरोसिक के शुरूआती लक्षणों की पहचान बॉडी में कैसे करें।

हर समय थकान महसूस होना:

जिन लोगों को लिवर सिरॉसिस की समस्या होती है, उन्हें हर समय थकान रहती है। वैसे तो थकान और भी कई बीमारियों की वजह हो सकती है इसलिए सिर्फ इस लक्षण को ध्यान में रख कर ही इस बीमारी की पहचान नहीं करें।

स्किन पर निशान और भूख कम लगना:

लिवर सिरॉसिस के रोगियों की स्किन पर लगातार खुजली रहती है। इतना ही नहीं इस परेशानी में मरीज को नोज़िया की समस्या, पैरों में घुटने के नीचे के हिस्सों में सूजन और जलन होने की भी समस्या रहती है।

पुरुषों में संभोग की इच्छा कम होना:

लिवर सिरॉसिस से पीड़ित इनसान को संभोग की इच्छा बिल्कुल खत्म हो जाती है। पुरुषों का बिगड़ा मूड और इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या भी इस बीमारी के लक्षणों में शामिल है।

महिलाओं को अनियामित पीरियड:

महिलाओं में लिवर सिरॉसिस होने पर उनके पीरियड्स अनियमित हो जाते हैं। इसके अलावा उन्हें कई तरह की मानसिक और शारीरिक समस्याएं भी हो सकती हैं।

खून का बहते रहना: 

हमारा लीवर विटामिन के की मदद से एक प्रोटीन पैदा करता है जो ब्लड क्लॉटिंग के लिए जरूरी है। यह प्रोटीन पुराने और क्षतिग्रस्त ब्लड सेल्स को तोड़ने में भी मदद करता है।

लीवर के खराब होने पर यह प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में नहीं बन पाता और आपको चोट लगने पर खून बहता रहता है।

वज़न का कम होना:

बिना कुछ जतन और एक्सरसाइज किए बिना अगर आपका वजन कम होता है तो समझ जाइए कि कुछ अंदर परेशानी पनप रही है। वज़न कम होना भी लीवर सिरॉसिस के शुरुआती संकेत हैं। 

These 5 Habits are ruining your health

Why to include Peptides in your Skincare Products ?

Thyroid Symptoms: अगर हो रही हैं ये problems तो तुरंत कराएँ…

Pyorrhea: पायरिया की वजह से खराब हो रहे दांतों और मसूड़ों को ऐसे बचाएं:…

Body Detox: बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ ही वज़न भी कंट्रोल करेंगे यह…

Sleep Walking: स्‍लीप वॉकिंग क्या है, क्‍या हैं इसके लक्षण: Let’s know

Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
Google-news

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner