Oily Food Side Effect: बचने के लिए ये 5 काम करें: Must know

ऐसे फूड्स की वजह से ही अपच, हाई ब्लड प्रेशर, अधिक कोलेस्ट्रोल, डायबिटीज और दिल की बीमारी होने का खतरा अधिक रहता है।

91
Food Meal
Picture: Pixabay

Last Updated on August 16, 2021 by The Health Master

Oily Food Side Effect: बचने के लिए ये 5 काम करें

आप हेल्थ को लेकर कितने ही कॉन्शियस हों लेकिन सामने गर्म-गर्म फ्रेंच फ्राई, समोसे, पकौड़े देखकर मुंह में पानी आ ही जाता है। यह डीप फ्राइड फूड ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट से भरपूर होते है जो ना सिर्फ हमारा वज़न बढ़ाते हैं, बल्कि हमें कई बीमारियों का शिकार भी बना देते हैं।

ऐसे फूड्स की वजह से ही अपच, हाई ब्लड प्रेशर, अधिक कोलेस्ट्रोल, डायबिटीज और दिल की बीमारी होने का खतरा अधिक रहता है। अच्छी सेहत के लिए ऑयली फूड्स का सेवन करने से परहेज़ करें।

अगर आपने स्वाद के लालच में आकर ऑयली फूड खा लिया है, तो ऑयली फूड के नुकसान से बचने के लिए कुछ जरूरी उपायों को अपनाएं, ताकि डीप फ्राइड फूड के बॉडी पर होने वाले साइड इफेक्ट से बचा जा सके।

food Healthy food low cholesterol
Picture: Pixabay

हल्का गर्म पानी पीएं:

ऑयली फूड या डीप फ्राइड फूड खाने के बाद आप हल्का गर्म पानी जरूर पीएं। गर्म पानी से पाचन क्रिया तेज होगी और ऑयली फूड असानी से पचता है। गर्म पानी बॉडी से अपशिष्‍ट पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेगा, साथ ही पेट की समस्याओं से भी निजात दिलाएगा।

डिटॉक्स ड्रिंक्स जरूर पीएं:

ऑयली फूड खाने के बाद आप डिटॉक्स ड्रिंक्स का जरूर इस्तेमाल करें। यह ड्रिंक बॉडी को डिटॉक्स करेगा। डिटॉक्‍स ड्रिन्कस के तौर पर आप ग्रीन टी, वेजिटेबल जूस, नींबू पानी और ऑरेंज जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगला खाना प्लान कर लें:

अगर आपने ऑयली फूड खा लिया है तो आपको अपने अगले खाने को ऐसे प्लान करना चाहिए जो बिल्कुल साधा और फैट फ्री हो। सादे खाने में आप मूंग की खिचड़ी, सलाद, चपाती, दाल या सादी सब्जी का सेवन कर सकते हैं। कुछ दिनों तक ऑयली खाना खाने से परहेज करें।

खाने के बाद वॉक जरूर करें:

खाने के बाद वॉक करना अच्छी आदत है, लेकिन जिस दिन आप ऑयली फूड खाते हैं उस दिन आप वॉक कुछ देर ज्यादा करें। रोजाना खाने के बाद 100-200 कदम जरूर चलना चाहिए, लेकिन जिस दिन आपने ऑयली फूड ज्यादा खाया है उस दिन थोड़ा ज्यादा वॉक करें।

प्रोबायोटिक्‍स का सेवन करें:

नियमित रूप से प्रोबायोटिक्स का सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है। इससे इम्‍यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहती है। गर्मी के दिनों में आप एक कटोरी दही को प्रोबायोटिक्‍स के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

5 natural ways to boost your Immunity

Liver Cirrhosis: लीवर सिरोसिस क्या हैं ? पहचाने इसके शुरुआती लक्षण: Let’s know

These 5 Habits are ruining your health

Why to include Peptides in your Skincare Products ?

Thyroid Symptoms: अगर हो रही हैं ये problems तो तुरंत कराएँ…

Pyorrhea: पायरिया की वजह से खराब हो रहे दांतों और मसूड़ों को ऐसे बचाएं:…

Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
Google-news

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner