6 Vitamins: इन विटामिंस का सेवन जरूर करें: For healthy and glowing skin

स्किन को प्रॉब्‍लम फ्री रखने के लिए सबसे पहले तो इसे यूवी किरणों (UV Rays) से बचाना जरूरी है लेकिन यह भी सच है कि सूरज की किरणें ही स्किन में विटामिन डी (Vitamin D) के निर्माण में सहायक हैं.

148
Medicine
Picture: Pixabay

Last Updated on August 22, 2021 by The Health Master

6 Vitamins: इन विटामिंस का सेवन जरूर करें: For healthy and glowing skin

Benefits of Vitamins For Healthy Skin:  हेल्‍दी डाइट हेल्‍दी स्किन के लिए बहुत जरूरी है. हम जो भी खाते हैं उसका असर हमारे चेहरे पर नजर आता है और चेहरा देखकर बताया जा सकता है कि आप बेहतर डाइट (Diet) लेते हैं या नहीं.

ऐसे में अगर नेचुरली खूबसूरती बढ़ानी है तो सबसे पहले हमें अपने डाइट पर ध्‍यान देना होगा.  हेल्‍थलाइन के मुताबिक, स्किन (Skin) हमारे शरीर का अभिन्‍न हिस्‍सा होती है ऐसे में इसका ख्‍याल रखने के लिए हमें बेहतर भोजन करना बेहद जरूरी है.

विशेषज्ञों की मानें तो स्किन को प्रॉब्‍लम फ्री रखने के लिए सबसे पहले तो इसे यूवी किरणों (UV Rays) से बचाना जरूरी है लेकिन यह भी सच है कि सूरज की किरणें ही स्किन में विटामिन डी (Vitamin D) के निर्माण में सहायक हैं.

ऐसे 10 से 15 मिनट सुबह की धूप स्किन के लिए काफी महत्‍वपूर्ण होती है. यहां हम आपको बताएंगे कि और कौन-कौन से विटामिंस हैं जो हमारी बेहतर स्किन के लिए काफी सहायक हैं और हम इनका किस तरह सेवन कर सकते हैं.

Health Sun Lady
Picture: Pixabay

स्किन को हेल्दी रखने के लिए इन 6 विटामिंस को करें डाइट में शामिल

1. विटामिन डी के फायदे

अगर आपकी स्किन में कहीं भी सूजन है या इरिटेशन है तो विटामिन डी (Vitamin D) इन समस्‍याओं को दूर करता है. इसके अलावा नए स्किन सेल्‍स के निर्माण के लिए भी विटामिन डी जरूरी तत्‍व है.

ऐसे में अगर आप अपने भोजन में विटामिन डी युक्‍त भोजन जैसे सैलमन फिश, अखरोट, टूना आदि शामिल करें तो आपकी स्किन प्रॉब्‍लम फ्री रहेगी. इसके अलावा रोज दस मिनट धूप का सेवन भी जरूरी है.

2. विटामिन E के फायदे

स्किन को धूप की हानिकारक किरणों से बचाने का काम विटामिन ई (Vitamin E) करता है. यह पॉल्यूशन की वजह से स्किन को होने वाले नुकसान से भी बचाता है.

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को हेल्दी रखते हैं और एजिंग की प्रक्रिया को स्‍लो करते हैं.

अगर आप भोजन में ड्राई नट्स, सीड, सूरजमुखी का तेल, पालक, ड्राई फ्रूट्स और कॉर्न आदि का सेवन करें तो शरीर में इसकी आपूर्ति आसानी से हो सकती है.

 3. विटामिन C के फायदे

विटामिन सी (Vitamin C) भी स्किन को यूवी किरणों के साइड इफेक्‍ट से सुरक्षा देता है. यह स्किन को पिगमेंटेशन से बचाता है और एजिंग को दूर करता है.

इसका सेवन आप नींबू या संतरे के रूप में कर सकते हैं. आप स्किन केयर में विटामिन सी युक्‍त सीरम का प्रयोग भी कर सकते हैं. इसके सेवन से स्किन पर ग्‍लो आएगा और स्किन में लचीलापन बना रहेगा.

4. विटामिन A के फायदे

अगर आप नियमित रूप से विटामिन ए (Vitamin A) युक्‍त भोजन करते हैं तो आपकी आंखों को तो फायदा मिलेगा ही, साथ ही स्किन पर भी निखार आएगा.

विटामिन ए के सेवन के लिए आप डाइट में मांस, मछली, अंडा, गाजर, कद्दू आदि को शामिल कर सकते हैं.

5. विटामिन B के फायदे

अगर आप डाइट में विटामिन बी (Vitamin B) को शामिल करेंगे तो कई मुश्किलों से राहत मिल सकती है. इससे पेट साफ रहता है, बाल और त्वचा दोनों की चमक बढ़ती है.

अंडा, अलग-अलग किस्म की बैरीज, एवोकाडो, सीफूड के जरिए भरपूर विटामिन बी लिया जा सकता है.

6. विटामिन K के फायदे

स्किन पर अगर डार्क स्‍पॉट, अंडर आई सर्कल हैं या सर्जरी आदि के निशान हैं तो इन्‍हें हील करने के लिए विटामिन के (Vitamin K) काफी फायदेमंद साबित होता है.

ऐसे में भोजन में पालक, लेटस, पत्ता गोभी आदि को शामिल करें.

Walking meditation: क्या है, कैसे करे, मिलते हैं कई फायदे: Must try

Vitamin C Tablets के ये 5 फायदे आपको जरूर जानने चाहिए:…

Why to prefer organic emulsifiers over traditional ones ?

Mood swings: बार बार mood बदल रहा हैं, इन 5 तरीको से करे कंट्रोल:…

Oil pulling: क्या है, शरीर के लिए कैसे है ये फायदेमंद, कैसे करते है:…

Dust Allergy: डस्ट एलर्जी समस्या दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके: Must…

Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
Google-news

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner