Vitamin B9 or Folic Acid: निहायत ही जरूरी है सेहत के लिए, जानें इसके Natural sources

विटामिन बी9 की कमी से शरीर में क्या लक्षण दिखाई देते हैं और कैसे इसकी कमी को खाने-पीने से पूरा किया जा सकता है.

67
Medicine
Picture: Pixabay

Last Updated on September 7, 2021 by The Health Master

Vitamin B9 or Folic Acid: निहायत ही जरूरी है सेहत के लिए, जानें इसके Natural sources

Vitamin B9 or Folic Acid For Health: शरीर को हेल्दी रखने के लिए विटामिन बी9 यानी फोलिक एसिड बहुत जरूरी है. अगर शरीर में फोलिक एसिड की कमी हो जाती है तो उसका शरीर कमजोर हो जाता है.

आप जल्दी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. फोलिक एसिड शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है. फोलिक एसिड को विटामिन बी के नाम से भी जाना जाता है.

गर्भावस्था के दौरान सुंदर बालों और बच्चे की ग्रोथ के लिए फोलिक एसिड जरूरी है. इसके अलावा फोलिक एसिड पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ाने, कैंसर जैसी गंभीर समस्याओं को दूर रखने और तनाव को कम करने में भी मदद करता है.

विटामिन बी9 की कमी से शरीर में क्या लक्षण दिखाई देते हैं और कैसे इसकी कमी को खाने-पीने से पूरा किया जा सकता है.

फोलिक एसिड के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Folic Acid

1. बालों का झड़ना रोकता है

फोलिक एसिड बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है, जिन लोगों को डाइट से फोलिक एसिड की सही मात्रा नहीं मिलती है, उन्हें बालों के झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है. बालों को झड़ने से रोकने के लिए डाइट में फोलिक एसिड को शामिल करें.

2. प्रेग्नेंसी के लिए जरूरी

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को सबसे पहले फोलिक एसिड दिया जाता है. फोलिक एसिड अजन्मे बच्चे के विकास और मस्तिष्क के विकास में मदद करता है.

3. पुरुषों में इनफर्टिलिटी को बढ़ाता है

पुरुषों में इनफर्टिलिटी एक आम समस्या है. ऐसे में पुरुषों की इनफर्टिलिटी क्षमता में सुधार के लिए फोलिक एसिड महत्वपूर्ण माना जाता है.

4. तनाव कम करता है

इन दिनों लोगों की जिंदगी में काफी तनाव है. तनाव से बचने के लिए आपको फोलिक एसिड का भी सेवन करना चाहिए. यह आपके तनाव को कम करने में काफी मददगार साबित होगा.

5. कैंसर से बचाव

विटामिन बी9 आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचाने में मदद करता है. कई शोधों में यह पाया गया है कि फोलिक एसिड के सेवन से कैंसर कोशिकाएं विकसित नहीं होती हैं. यह आपको कैंसर के खतरे से दूर रखता है.

फोलिक एसिड का प्राकृतिक स्रोत | Natural Source Of Folic Acid

1. अंडा: अंडा पोषक तत्वों से भरपूर होता है. अंडे खाने से भी शरीर में फोलेट की कमी को पूरा किया जा सकता है. इसके अलावा यह प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक का अच्छा स्रोत है.

2. एवोकैडो: एवोकाडो शरीर में फोलेट की कमी को भी काफी हद तक पूरा कर सकता है. एवोकैडो में फोलिक एसिड और विटामिन-बी6 भी होता है.

3. बादाम: बादाम को सुपरफूड कहा जाता है. रोजाना बादाम खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं. बादाम में फोलेट, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक और सोडियम होता है.

4. शतावरी: शतावरी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जो फोलिक एसिड के स्तर से भरपूर होती है. शतावरी में विटामिन-ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन-सी, विटामिन-ई, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन भी होता है.

5. ब्रोकली: फोलिक एसिड की कमी को पूरा करने के लिए आपको ब्रोकली को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. ब्रोकली में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं.

6. मटर: मटर से आप शरीर में फोलेट की कमी को पूरा कर सकते हैं. मटर में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिज होते हैं.

7. राजमा: फोलिक एसिड के लिए अपने खाने में राजमा खाएं. राजमा खाने में स्वादिष्ट और सेहतमंद होता है. राजमा में फोलेट समेत प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर मौजूद होता है.

8. केला: फोलेट से भरपूर फूड्स में केला भी शामिल है. केला कब्ज को दूर करने, दांतों और हड्डियों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है.

9. टमाटर: टमाटर का इस्तेमाल ज्यादातर सब्जियों में खाने में किया जाता है. टमाटर में बहुत अधिक मात्रा में फोलेट होता है. टमाटर में एंटी-इंफ्लेमेटरी और कैंसर रोधी गुण भी होते हैं.

10. सोयाबीन: आप सोयाबीन को फोलिक एसिड के स्रोत के रूप में भी खा सकते हैं. फोलेट के अलावा सोयाबीन में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और मिनरल भी होते हैं.

Lemon Tea: इम्यूनिटी बढ़ाने, वजन कम के साथ साथ ये ये भी होते है…

7 Benefits of including FACE MIST in your Skincare Regime

Smoking और Stress ही नहीं इन वजहों से भी बढ़ रहे है युवाओं में…

Brain Health: भूलने की समस्या हैं तो इन 4 तरीकों से करें अपनी memory sharp

The Powers of quality sleep

Digestion problem: डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 Probiotic Foods

Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner