Diabetes Myths: डायब‍िटीज से जुड़े 5 मिथक और फैक्ट: Must know

Diabetes के कुछ केस 18 साल के कम बच्चों में भी देखी जाती है, जिसे जुवेनाइल डायबिटीज कहते है.

114
Laboratory Diabetes Blood sugar
Picture: Pixabay

Last Updated on September 27, 2021 by The Health Master

Diabetes Myths

आज के दौर में डायब‍िटीज एक आम बीमारी बन गई है. अगर हमारे बीच किसी को डायबिटीज की शिकायत हो जाए तो लोग उसे तरह-तरह के उपाय, नुस्खे और एतिहायत बताने लगते हैं, जैसे शुगर से बचें, बहुत ज्यादा आलू न खाएं, वजन कम करें, चीनी की जगह किसी और चीज का इस्तेमाल करें.

लेकिन क्या सारी सलाह और उपाय सही होते हैं, या ये सब बस कहने भर की बात है. आइए इस बात पर ध्यान देते हुए आज हम डायब‍िटीज से जुड़े 5 बड़े मिथक और उनके फैक्ट के बारे में जानते हैं.

डायब‍िटीज से जुड़े मिथक और सच | Myths And Facts Related to Diabetes

मिथक : ज्यादा मीठा या फैट का सेवन करने से डायब‍िटीज होता है.

फैक्ट: सिर्फ मीठी या फैट वाली चीजें खाने से डायबिटीज नहीं हो सकता. एक्सपर्ट के मुताबिक खराब लाइफस्टाइल, स्ट्रेस मोटापा ये सभी चीजें डायबिटीज को ट्रिगर कर सकते हैं. 

डायब‍िटीज एक जेनेटिक बीमारी भी है, अगर फैमिली में किसी को पहले से डायबिटीज की बीमारी रही है तो उनके बच्चो को डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है.

डायबिटीज के कुछ केस 18 साल के कम बच्चों में भी देखी जाती है, जिसे जुवेनाइल डायबिटीज कहते है.

वहीं कुछ महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान होने वाले हार्मोनल बदलाव के वजह से भी डायबिटीज होने की शिकायत हो जाती है, जिसे जेस्‍टेशनल डायबिटीज कहते है.

मिथक : इंसुलिन और दवाओं से डायबिटीज ठीक हो जाता है.

फैक्ट: हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक इंसुलिन और दवाओ इंसुलिन और दवाएं डायबिटीज को पूरी तरह खत्म नहीं कर सकती. दवाएं या इंसुलिन डायबिटीज को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं. इनके साथ हेल्दी लाइफस्टाइल और सही डाइट बेहद जरूरी है.

मिथक: चीनी से बचें लेकिन आर्टिफिशियल स्वीटनर खा सकते है

फैक्ट: आर्ट‍िफ‍िशल मिठास शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है. फर्क बस इतना है कि आर्टिफिशियल स्वीटनर आपके शरीर में कोई कार्ब्स नहीं जोड़ता लेकिन इनका ज्यादा इस्तेमाल आपकी पूरी सेहत पर बुरा असर ड़ाल सकता है. इसलिए गुड़, पाल्म शुगर, कोकोनट शुगर, कच्चा शहद जैसे हेल्दी ऑप्शन को चुनें.

मिथक:  ज्यादा फल खाना

फैक्ट: फलों को बेस्ट फूड माना जाता है लेकिन डायबिटीज मरीजों को इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. फलों में नेचुरल शुगर होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है.

मिथक: डायबिटीज होने पर आपको एक खास डाइट फॉलो करनी होगी

फैक्ट: डायबिटीज के लिए कुछ ‘ऑफ-ल‍िमि‍ट्स’ हैं. आप अपने डाइट को जितना सही रखते हैं यह आपके ब्लड शुगर लेवल को उतने ही सही से न‍ियंत्रि‍त करता है.

ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट दि‍न में तीन बड़े मील लेने के बजाए 5 छोटे-छोट मी‍ल लेने सलाह देते हैं. सुनिश्चित करें कि आप एक विशेष आहार शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें. 

Antibiotic की कितनी dose देनी है मरीज को, अब सांस से चलेगा पता: Researcha

FSSAI से जानें असली नमक की पहचान, मिलावटी नमक खाने से बचे: Must know

Is it Covid-19 or Dengue ? Here’s how to differentiate

Hair Conditioners: Myths and Facts related to them

Vaccine की दोनों Dose लेने के बाद कोरोना का कितना है…

Average Indian diet don’t have sufficient nutrition: study

Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
Google-news

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner