Oxygen का powerhouse हैं ये फल और सब्जियां, जरूर करें डाइट में add

अगर हम अपने खाने में ऑक्सीजन से भरपूर चीजों का सेवन करें तो इससे हमारी बॉडी (Body)में ऑक्सीजन का प्रवाह सही रहेगा

76
Fruit Food

Last Updated on October 10, 2021 by The Health Master

Oxygen का powerhouse

Oxygen Rich Food: शरीर में कोशिकाओं का बनना और उनका सही तरीके से काम करना ऑक्सीजन (Oxygen) पर निर्भर करता है.

कुछ लोगों में ऑक्सीजन की कमी की समस्या होती है, जिसके कई सारे कारण हो सकते हैं. अगर हम अपने खाने में ऑक्सीजन से भरपूर चीजों का सेवन करें तो इससे हमारी बॉडी (Body) में ऑक्सीजन का प्रवाह सही रहेगा.

सामान्य तौर से ऑक्सीजन हरी सब्जियों, फल, बीज, अंकुरित अनाज और मेवे में मिलता है. इनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती  है और यह स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं.

यहां कुछ ऐसे  फल और सब्जियां हैं जिन्हें आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं.जो आपके लो ऑक्सीजन लेवल को दुरुस्त करने  में मदद करेंगे.

पालक

हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार पालक में आयरन की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है. उसके अलावा यह आयरन शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई को मजबूत करता है. पालक डाइट में शामिल करने से दिमाग और मांसपेशियां बहुत अच्छे से काम करते हैं.

Avocado /एवोकाडो

एवोकाडो में विटामिन और मिनरल्स भरपूर होते हैं, जो ब्लड के प्रवाह और ब्रेन तक ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करते हैं .अगर किसी को ऑक्सीजन डिफिशिएंसी है उनको यह खाना चाहिए.

शकरकंद

शकरकंद यानी स्वीट पटेटो में एंटी ऑक्सीडेंट होता है. जो शरीर के अंगों की रक्षा करते है. इनमें मिनरल के साथ-साथ पोटेशियम और मैग्नीशियम भी होता है. इसे अपनी डाइट में शामिल करें, ऑक्सीजन की कमी से शरीर में होने वाले नुकसान से यह बचाएगा.

तरबूज

तरबूज में अल्कलाइन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, साथ ही इसका पीएच वैल्यू भी बहुत अधिक होता है. लेकिन शायद ही किसी को पता होगा कि तरबूज में बेटा कैरोटीन और लाइकोपिन भी होता है. इनकी वजह से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है.

नींबू

आसानी से मिलने वाला नींबू ऑक्सीजन डिफिशिएंसी को कम करने में बहुत असरदार है. नींबू में पोटेशियम भी पाया जाता है जो मेंटल अलर्टनेस का काम करता है.विज्ञापन

शिमला मिर्च

इसमें एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ विटामिन ए भी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें वॉटर कंटेंट यानी कि पानी की मात्रा अधिक होती है.

जो शरीर को जरूरत के अनुसार ऑक्सीजन देने में मदद करता है. इसमें ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. The Health Master इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Saridon Headache Report ने भारतीयों में सिरदर्द बारे किया ये खुलासा:…

The difference between Type 1 and Type 2 diabetes

Pure Rose Water: Benefits and Uses

Blood Thinners Foods: ब्लड क्लोटिंग से बचा सकते हैं ये Foods

Cholesterol के बारे में मन में है ये धारणा, तो अभी इसे निकाल दें:…

Positive Stress: अच्छा तनाव क्या है, कब और कैसे हो सकता है: Must know

Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
Google-news

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner