Gluten-free Diet क्या है, हमें इसको क्यों अपनाना चाहिए: Must follow

ग्लूटेन एक प्रकार का प्रोटीन है जो गेहूं, जौ या राई में पाया जाता है.

128
Food eat right
Picture: Pixabay

Last Updated on November 12, 2021 by The Health Master

Gluten-free Diet क्या है, हमें इसको क्यों अपनाना चाहिए

Gluten-free Diet Benefits: लोग विभिन्न प्रकार की फेड डाइट्स को फॉलो करते हैं. लस मुक्त आहार या ग्लूटेन फ्री डाइट ना पसंद वाली बात हो गई है.

मूल रूप से सीलिएक रोगों से पीड़ित लोगों के लिए ग्लूटेन-फ्री डाइट की सिफारिश की गई थी. यह एक ऑटोइम्यून विकार जो आंतों के मार्ग को प्रभावित करता है.

हालांकि, ग्लूटेन-फ्री डाइट से उन लोगों के लिए भी बहुत लाभ होता है जो सीलिएक रोग से पीड़ित नहीं हैं. यहां ग्लूटेन-फ्री डाइट और इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में विस्तार से जानें.

ग्लूटेन फ्री डाइट क्या है? | What is Gluten Free Diet?

ग्लूटेन एक प्रकार का प्रोटीन है जो गेहूं, जौ या राई में पाया जाता है. अगर आप ग्लूटेन डिसऑर्डर से पीड़ित हैं तो अपनी डाइट से ब्रेड, रोटियां, पास्ता और पके हुए फूड्स को खत्म करना जरूरी है.

यहां तक कि अगर आप ग्लूटेन एलर्जी से पीड़ित नहीं हैं, तो भी ग्लूटेन-फ्री डाइट पर स्विच करने के कई फायदे हैं. डाइट आपको प्रोसेस्ड फूड्स से दूर रहने और कैलोरी कम करने में मदद करता है.

स्वच्छ भोजन और ताजी सामग्री का उपयोग करने से आपके स्वास्थ्य पर बहुत फर्क पड़ सकता है. हालांकि, सुपरमार्केट में उपलब्ध ग्लूटेन-फ्री फूड्स पर भरोसा करने से पहले लेबल चेक कर लें.

ग्लूटेन फ्री डाइट क्यों लेनी चाहिए?

बढ़ती स्वास्थ्य समस्याओं को देखते हुए ग्लूटेन-फ्री डाइट की ओर रुख करने का समय आ गया है. यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि आपको ग्लूटेन-फ्री होने की जरूरत है.

1. बेहतर पाचन

छोटी आंत पाचन प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. भोजन में मौजूद अधिकांश आवश्यक पोषक तत्व छोटी आंत द्वारा अवशोषित कर लिए जाते हैं.

ग्लूटेन-फ्री होने से विल्ली (आंत में छोटी उंगली जैसे प्रोजेक्शन) में सुधार होता है और आपके द्वारा खाए जाने वाले आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद मिलती है.

2. वजन घटाने में मदद करती है

गेहूं, राई, जौ और कई अन्य पैक फूड्स में ग्लूटेन होता है. लस मुक्त आहार पर स्विच करना यह सुनिश्चित करता है कि आप इन संसाधित और अस्वास्थ्यकर फूड्स से बचें जो आपका वजन बढ़ाते हैं.

ग्लूटेन फ्री डाइट के विकल्प फूड्स से अतिरिक्त स्टार्च को हटाते हैं, जिससे आपको अपना अतिरिक्त किलो वजन कम करने में मदद मिलती है.

3. सूजन कम कर देता है

ग्लूटेन फ्री डाइट से छोटी आंत में ऊतकों की सूजन को भी रोकते हैं. ये फूड्स उल्टी और दस्त जैसे सीलिएक रोग के तत्काल लक्षणों को भी रोकते हैं.

यह सूजन और ऐंठन को भी कम करता है, जो एक आम समस्या है क्योंकि आप फैटी फूड्स खाने से बचते हैं.

4. ऊर्जा बढ़ाता है

जब आप ग्लूटेन वाले फूड्स खाते हैं तो आपके द्वारा खाए जाने वाले आवश्यक पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं. आपको कुछ आवश्यक पोषक तत्वों की भी कमी हो सकती है जो आपके एनर्जी लेवल को बढ़ाते हैं.

लस से लदे फूड्स को कम करने से आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करके आपकी ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. The Health Master इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

5 Reasons & Healing Tips for Cracked Heels

5 तरह के ये Medicinal Plants घर पर जरूर होने चाहिए:…

Stroke के बाद मौत का दूसरा बड़ा कारण बनता है Low BP: Research

Temporary Tattoos, Mehndi, and Black Henna are safe? Explained by USFDA

Why are heart attacks becoming common in Fit People ?

Liver Detox: लिवर डिटॉक्स क्या है, कैसे होता है, क्या क्या है इसके फायदे: Must read

Exercise for Brain: सिर्फ 2 मिनट करें, दिमाग होगा तेज़: See the result

Dengue Fever: 3 तरह का होता है डेंगू का बुखार, ऐसे करें पहचान: Must read

Daily नहीं लेनी पड़ेगी BP की Medicine, बस यें 7 तरीकें अपनाएँ: Must follow

For informative videos by The Health Master, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon
Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
YouTube Icon
Google-news

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner