Food को पीने और Water को चबाने के नियम के बारे में जानिए: Helpful in diabetes etc

भोजन को पचने के लिए जरूरी है कि वो अधिक से अधिक आंत के संपर्क में आए .

250
food Healthy food low cholesterol
Picture: Pixabay

Last Updated on January 2, 2022 by The Health Master

Food को पीने और Water को चबाने के नियम के बारे में जानिए

बचपन से हमारे बड़े-बुजुर्ग ये कहते आए हैं कि खाना कभी भी हबड़ तबड़ या जल्दबाजी में नहीं खाना चाहिए. खाने को अच्छी तरह चबाकर खाना चाहिए, ना कि उसे तुरंत निगलकर सीधा पेट में डाल लें.

ऐसा नहीं है ये बातें केवल हमारे बुजुर्ग ही कहते हैं, डॉक्टर और जानकर भी हमेशा इस बात पर जोर देते रहे हैं कि खाने को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए.

आपने भी सुना होगा कि खाने को कम से कम 32 बार चबाकर खाना चाहिए. ऐसा ही कुछ पानी के लिए भी सुझाया गया है, वो ये कि पानी को सीधा नहीं पीना चाहिए. थोड़ी देर उसे मुंह में रखकर धीर धीरे निगलना चाहिए.

कई बार आपके मन में ये सवाल आता होगा कि आखिर भोजन को चबाकर खाने के लिए क्यों कहा गया है? इसके पीछे क्या कारण है और ऐसा करने से शरीर को भला क्या लाभ होगा?

इन्हीं सवालों का जवाब देते हुए दैनिक भास्कर अखबार ने एक्सपर्ट के हवाले से एक न्यूज रिपोर्ट छापी है जिसका शीर्षक है, ड्रिंक योर फूड…च्यू वॉटर (Drink Your Food, Chew Water ).

इस रिपोर्ट में क्लीनिकल एंड पब्लिक हेल्थ न्यूट्रिशन रिसर्चर डॉ सुभाश्री रे (Dr. Subhasree Ray) लिखती हैं, खाना पचाने की शुरुआत मुंह से होती है.

भोजन को चबा-चबाकर खाने से मुंह में बनने वाली लार से भोजन मुलायम हो जाता है और शरीर को जरूरी हार्मोन रिलीज करने के लिए काफी समय मिल जाता है.

भोजन को पचने के लिए जरूरी है कि वो अधिक से अधिक आंत के संपर्क में आए .

डॉ सुभाश्री का कहना है कि इसलिए भोजन जितना ज्यादा चबाया जाएगा, महीन होकर उतना ज्यादा ही आंतों के संपर्क में आएगा. इससे भोजन को पचाने वाले एंजाइम उसमें पर्याप्त मात्रा में मिल सकेंगे.

इसके अलावा बिना चबाए या कम चबाने पर ओवर इटिंग (over eating) की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है. ऐसा भी होता है कि जल्दी जल्दी खाने पर ब्रेन को पेट भरने का सिग्नल देरी से मिलता है.

जिससे हमारा कैलोरी इंटेक बढ़ जाता है. इसका नतीजा होता है मोटापा. आपको बताते हैं कि चबाकर खाना खाने के क्या फायदे होते हैं.

मोटापा और वजन घटेगा

भूख और शरीर में कैलोरी की मात्रा मुख्यत: हार्मोन्स से कंट्रोल होती है. भोजन के बाद आंत घ्रेलिन (Ghrelin) नाम के हार्मोन को कम कर देती है.

ये हार्मोन भूख को कंट्रोल करता है. इसके साथ ही आंत भोजन के बाद ऐसे हार्मोन भी रिलीज करती है जिससे पेट भरने का अहसास होता है.

इस पूरी प्रक्रिया में लगभग 20 मिनट का समय लगता है.यही नहीं भोजन को चाबकर खाने से आपकी खाने की रफ्तार कम होती है, जिससे शरीर में कैलोरी की मात्रा घटती है.

इसका नतीजा होता है कि वजन में कमी, क्योंकि शरीर को उतनी ही कैलोरी मिलती है जितने की उसे जरूरत होती है.

भूख कम होगी तो पोषण कैसे मिलेगा?

‘द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन (The American Journal of Clinical Nutrition)‘ की रिसर्च के अनुसार भोजन को पर्याप्त मात्रा में चबाने पर बहुत ही छोटे-छोटे टुकड़ों में बदल जाता है, जिन्हें निगलने पर गले में पड़ने वाला तनाव कम होता है.

वहीं इन कणों के आंतों में पहुंचने पर इंजाइम इन्हें आसानी से गला देते हैं, जिससे न्यूट्रिशन अधिक मात्रा में बनते हैं और तेजी से शरीर में अवशोषित होते हैं. ऐसे में कम भोजन के बावजूद शरीर को न्यूट्रिशन और प्रोटीन अधिक मिलता है.

खाना चबाकर नहीं खाने के नुकसान?

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार जब आप भोजन को पर्याप्त माज्ञा में चबाते नहीं है तो पाचनतंत्र भ्रमित हो जाता है.

शरीर में पर्याप्त मात्रा में एंजाइम नहीं बनते इससे पेट फूलना, डायरिया, सीने में जलन और अधिक मात्रा में एसिड बनना, पेट दर्द, नाक से पानी गिरना, सिरदर्द, चिड़चिड़ाहट, कुपोषण, अपच और गैस जैसी समस्याएं होती हैं.

15 से 18 साल के बच्चों वाली Vaccine के Side effects…

Nano Technology से बनी Food Packaging सामग्री है ज्यादा effective: Study

8 ways to prevent skin problems from face mask

Chemotherapy, radiation may not be required to treat cancer: Research

What is ‘Delmicron’ ? Is it a cause of concern?

Bathroom Stroke: सर्दी में होने वाले बाथरूम स्ट्रोक से बचने के…

Drugs की लत छूटेगी आसानी से इस Molecular Switch से: Study

Artificial Colour के ये नुक्सान आपको जरूर जानने चाहिए: report

Frozen Food: फ्रोजन फूड के ये बड़े नुक्सान: Must know

Benefits of using Sodium Hyaluronate on Skin

For informative videos on consumer awareness, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos by The Health Master, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon
Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
YouTube Icon
Google-news

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner