WHO ने जारी की कोरोना के सभी 32 लक्षणों की लिस्ट, ये 3 ज्यादा dangerous

एक्सपर्ट्स शुरू से मानते आए हैं कि खांसी, बुखार और जुकाम कोविड-19 के आम लक्षण हैं, जो वायरस की शुरुआत से बने हुए हैं।

263
WHO

Last Updated on February 12, 2022 by The Health Master

WHO ने जारी की कोरोना के सभी 32 लक्षणों की लिस्ट

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus pandemic) के दौरान लोगों को विभिन्न तरह के कोविड लक्षणों का सामना करना पड़ा है। हैरानी की बात यह है कि कोरोना का वेरिएंट बदलते ही लक्षण भी तेजी से बदल रहे हैं।

चूंकि कोरोना वायरस के लक्षण (Coronavirus symptoms) – आम सर्दी-फ्लू से मिलते-जुलते हैं इसलिए लोग कंफ्यूज हैं कि उन्हें वाकई कोरोना है या सर्दी-फ्लू। लक्षणों की पहचान नहीं होने की वजह कोरोना वायरस और ज्यादा तेजी से फैलता जा रहा है।

एक्सपर्ट्स शुरू से मानते हैं आए हैं कि खांसी, बुखार और जुकाम कोविड-19 के आम लक्षण (Covid-19 common symptoms) हैं, जो वायरस की शुरुआत से बने हुए हैं।

हालांकि डेल्टा, अल्फा, बीटा, गामा और अब ओमीक्रोन (Omicron) जैसे वेरिएंट के आने के बाद लक्षणों में काफी बदलाव देखने को मिला है। मरीजों में कई ऐसे अजीब लक्षण भी देखने को मिले हैं, जिनके बारे में डॉक्टर भी हैरान हैं।

मेडिकल एक्सपर्ट्स और तमाम मेडिकल संगठन यह सुझाव दे रहे हैं कि अगर किसी को सामान्य सर्दी-फ्लू जैसे लक्षणों के साथ कोई भी अजीब लक्षण है, तो से तुरंत जांच करानी चाहिए।

इस उपाय के जरिए कोरोना की चेन को तोड़ने में मदद मिल सकती है। कोरोना के लक्षणों को लेकर रोजाना नई-नई रिसर्च आ रही हैं, और सोशल मीडिया पर भी कोरोना के अलग-अलग लक्षण बताए जा रहे हैं।

ऐसे हालातों में आपको पता होना चाहिए कि कोरोना के आधिकारिक लक्षण क्या हैं और आपको कोरोना की जांच कब करानी चाहिए।

यह सारी कंफ्यूजन दूर करने के लिए WHO, CDC और NHS ने कोरों एके आधिकारिक लक्षणों की लिस्ट जारी की है।

डब्ल्यूएचओ कोविड लक्षण (WHO Covid symptoms)

डब्ल्यूएचओ की लिस्ट में कोरोना के सबसे आम लक्षण -बुखार, खांसी, थकान और स्वाद या गंध की हानि हैं। कम सामान्य लक्षणों में गले में खराश, सरदर्द, दर्द एवं पीड़ा, दस्त, त्वचा पर दाने या उंगलियों या पैर की उंगलियों का रंग बदलना और लाल आंखें शामिल हैं। 

डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वायरस के तीन लक्षणों को गंभीर बताया है और हिदायत दी है कि इनके महसूस होने पर बिना देरी किये डॉक्टर के पास जाना चाहिए। 

कोरोना के गंभीर लक्षणों में सांस लेने में कठिनाई या सांस की तकलीफ, बोलने या गतिशीलता या भ्रम महसूस होना और छाती में दर्द आदि शामिल हैं।

गंभीर लक्षणों वाले लोगों को सलाह दी जाती है कि वे इमरजेंसी मेडिकल हेल्प लें।

एनएचएस कोविड लक्षण (NHS Covid symptoms)

एनएचएस ने कोरोना के तीन लक्षण बताए हैं जिसमें पहला है बुखार जिसकी पहचान आप अपनी छाती या पीठ को छूने पर गर्म महसूस करते हैं (आपको अपना तापमान मापने की आवश्यकता नहीं है)।

दूसरा है खांसी जिसका मतलब है कि 24 घंटे में एक घंटे से अधिक खांसी या तीन या अधिक खांसी के एपिसोड। यह खांसी यह सामान्य से भी बदतर हो सकती है।

तीसरा है गंध या स्वाद की भावना में कमी जिसका मतलब है कि आप कुछ भी गंध या स्वाद नहीं ले सकते हैं। यह लक्षण बच्चों में भी नजर आ सकते हैं।

सीडीसी कोविड लक्षण (CDC Covid symptoms)

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने कहा है कि वायरस के संपर्क में आने के दो से 14 दिनों के बीच कहीं कई लक्षण महसूस हो सकते हैं।

इन लक्षणों में बुखार या ठंड लगना, खांसी, सांस की तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई, थकान, मांसपेशियों या शरीर में दर्द, सिरदर्द, स्वाद या गंध का नया नुकसान,गले में खराश, कंजेशन या बहती नाक, मतली या उलटी और दस्त आदि शामिल हैं।

सीडीसी ने कोरोना के कई गंभीर लक्षण भी बताए हैं जिनके महसूस होने पर मरीज को तुरंत मेडिकल मदद लेनी चाहिए।

इन लक्षणों में सांस लेने में तकलीफ, सीने में लगातार दर्द या दबाव, भ्रम, जागते रहने में असमर्थता, त्वचा और नाखून का रंग पीला या नीला होना आदि शामिल हैं।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Smart watch can help monitor Blood Sugar levels: Study

Paracetamol: किस तरह की ड्रिंक्स के साथ नहीं करना चाहिए इसका सेवन ?: Read

Friends की सलाह पर लेते हैं Antibiotic तो सावधान, हो सकता है ये बड़ा नुक्सान: Read

Type 1 और Type 2 Diabetes में क्या है अंतर ?: : Must Know

Paracetamol: उम्र के हिसाब से ये रही Crocin, Calpol, Dolo की सही Dose

Steps for Skincare Regime (Part-1)

6 reasons why nicotine is not your enemy

Covid Self Testing Kit: कितने भरोसेमंद हैं ये किट? Let’s know from Doctors

Air में फैला Corona: अब सैनिटाइजर, सोशल डिस्‍टेंसिंग की कितनी जरूरत?…

Headaches are common in winters, why so and how to get rid of them

For informative videos on consumer awareness, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos by The Health Master, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon
Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
YouTube Icon
Google-news

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner